Begin typing your search above and press return to search.

Raigarh Bank Robbery Update: सशस्त्र बैंक डकैतीः 4.19 करोड़ कैश, 1.43 करोड़ का ग्राहकों का तीन किलो सोना ले गए डकैत, आईजी अजय यादव पहुंचे रायगढ़

Raigarh Bank Robbery Update: सशस्त्र बैंक डकैतीः 4.19 करोड़ कैश, 1.43 करोड़ का ग्राहकों का तीन किलो सोना ले गए डकैत, आईजी अजय यादव पहुंचे रायगढ़
X
By Sandeep Kumar Kadukar

रायगढ़। रायगढ़ में हुए छत्तीसगढ़ की सबसे बड़ी बैंक डकैती में 4 करोड़ 19 लाख और 2.917 किलो सोना पार हो गया। कैश और गोल्ड मिलाकर 5 करोड़ 62 लाख 55 हजार एक सौ सतत्तर की डकैती की पुलिस अधिकारियों ने पुष्टि की है। घटना की खबर मिलते ही बिलासपुर से अजय यादव रायगढ़ पहुंच गए। फिलहाल आईजी डीआईजी और एसएसपी तफ्तीश में जुटे हैं।

बैंक की चेस्ट और रजिस्टर के मिलान के बाद 4 करोड़ 19 लाख 46 हजार की नगद राशि और 78 पैकेट्स में लोन हेतु गिरवी रखवाए गए कुल 2.917 किलोग्राम के सोने के आभूषण जिनका वर्तमान बाजार मूल्य लगभग 1 करोड़ 43 लाख 9 हजार एक सौ सतत्तर, कुल 5 करोड़ 62 लाख 55 हजार एक सौ सतत्तर की डकैती का आंकलन किया गया है। आईजी अजय यादव ने एनपीजी न्यूज को बताया, 5 करोड़ 62 लाख की डकैती हुई है। उन्होंने कहा कि आरोपियों ने बैंक की पर्याप्त रैकी की थी। उन्हें मालूम था कि बैंक के कौन स्टाफ है। तभी बैंक खुलते ही स्टाफ के पीछे-पीछे वे अंदर चले गए। सीसीटीवी फुटेज में एक के हाथ में पिस्तौल दिख रहा है।

उधर, रायगढ़ के एसएसपी सदानंद ने आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस की पांच टीम गठित की है। इस टीम में बिलासपुर रेंज से भी पुलिस अधिकारी और कर्मचारी शामिल हैं। जगह-जगह पर पुलिस नाकेबंदी कर आने-जाने वाले सभी वाहनों की चेकिंग की जा रही है। आईजी अजय यादव ने एनपीजी न्यूज़ से चर्चा के दौरान घटना के संबंध में कहा कि सशस्त्र डकैती थी। आरोपियों ने योजना के तहत ही घटना को अंजाम दिया। घटना से पहले रेकी की थी। डकैत पिस्तौल और हथियार पकड़े हुए थे। विरोध करने पर आरोपियों ने मैनेजर पर हमला भी किया। प्रथम दृष्टया आरोपी झारखंड के हो सकते है। फिलहाल पांच टीमें गठित की गई है। जल्द ही आरोपियों को पकड़ लिया जाएगा।

चार आरोपी पहने थे टोपी

डकैत इतने शातिर थे कि सीसीटीवी में चेहरा न आये इसके लिए चार ने कैप पहना हुआ था। पांचवें आरोपी के कंधे में साफा था। पुलिस को आशंका है कि सभी आरोपी झारखंड के हो सकते है। पुलिस रायगढ़ से झारखंड जाने वाले सभी रास्तों पर नाकेबंदी कर चेकिंग कर रही है।

सीसीटीवी फुटेज के आधार आरोपियों की तलाश

बैंक में लगे सीसीटीवी में देखा जा सकता है कि बैंक खुलते ही आधा दर्जन युवक एक के बाद एक अंदर घुसे और गेट में खड़े गार्ड को धमकाते हुए उसे अंदर ले गए। इसके बाद हाथ मे हेलमेट पकड़े एक आरोपी बैंक मैनेजर के पास आया और उसे कट्टा दिखाकर करेंसी चेस्ट के पास ले गया। थोड़ी देर बाद बाहर से एक व्यक्ति बड़ा सा बैग लेकर आया और 4 करोड़ 19 लाख कैश, 3 किलों गोल्ड लेकर बैंक से फरार हो गए।

जानिए मामला

दरअसल, आज सुबह (19 सितंबर) करीब साढ़े आठ से नौ बजे रायगढ़ के ढिमरापुर रोड पर स्थित एक्सिस बैंक में आधा दर्जन आरोपी ग्राहक बनकर पहुंचे। जैसे ही बैंक खुला तो सभी आरोपी ग्राहक के भेष में बैंक के अंदर घुस गए। बैंक के अंदर गार्ड, बैंक मैनेजर अपने अपने काम पर लगे हुए थे। इस दौरान आरोपियों ने अपने पास रखे पिस्तौल, हथियार निकाले और बैंक कर्मियों को जान से मारने की धमकी दी। आरोपियों के हाथ मे हथियार देख मैनेजर और गार्ड घबरा गए। इस दौरान पिस्तौल पकड़े एक आरोपी मैनेजर के पास आया और कैश वाले लॉकर को खुलवाने का दबाव बनाने लगे। मैनेजर के द्वारा मना करने पर एक आरोपी ने उस पर हमला कर दिया। इस हमले के बाद डकैत बैंक के लॉकर से 5 करोड़ 62 लाख लेकर फरार हो गए।


Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story