Begin typing your search above and press return to search.

Rahul Gandhi In Raipur: राहुल बोले- बीजेपी जहां भी नफरत फैलाएगी, कांग्रेस कार्यकर्ता वहां जाकर प्यार बांटेंगे

Rahul Gandhi In Raipur: कांग्रेस के पूर्व राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने आज नवा रायपुर के मेला ग्राउंड में आयोजित युवा मितान सम्‍मेलन को संबोधित किया। इस दौरान उन्‍होंने राज्‍य की भूपेश सरकार की सराहना की। वहीं, मोदी सरकार पर हमला भी किया।

Rahul Gandhi In Raipur: राहुल बोले- बीजेपी जहां भी नफरत फैलाएगी, कांग्रेस कार्यकर्ता वहां जाकर प्यार बांटेंगे
X
By Sanjeet Kumar

Rahul Gandhi In Raipur: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ के युवा मितान क्‍लब के सदस्‍यों को संबोधित करते हुए कांग्रेस के पूर्व राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने राज्‍य की भूपेश बघेल सरकार की तारीफ की। कहा कि हमने छत्तीसगढ़ में जो वायदे किये थे वो पूरे किये। किसानों को सही दाम दिए। कर्ज माफ किये। बिजली बिल हाफ कर दिया। प्रदेश के युवाओं से उन्‍होंने कहा कि आप सभी की बड़ी जिम्मेदारी है। प्रदेश को चलाने में आप आगे आइए। आप आगे बढ़िए इसलिए ही हमने राजीव युवा मितान क्लब आपके लिए बनाएं हैं। अपने संबोधिन के दौरान राहुल ने केंद्र की मोदी सरकार और भाजपा पर हमला भी बोला।


राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी सरकार मणिपुर में नफरत फैला रही है। बीजेपी जहां भी नफरत फैलाएगी, कांग्रेस कार्यकर्ता वहां जाकर प्यार बांटेंगे और जोड़ने का काम करेंगे। भारत जोड़ो यात्रा से भी हमने जोड़ने का काम किया। यात्रा का मैसेज था कि सबसे पहले हम हिंदुस्तानी हैं। हमें सबके साथ जुड़कर इज्जत से रहना है। उन्‍होंने कहा कि बीजेपी और मोदी 2-3 अरबपतियों के लिए काम करते हैं। पीएम मोदी को बताना चाहिए कि वे अडानी पर जांच क्यों नहीं करते।

रहुल ने कहा कि कांग्रेस सरकार झूठे वादे नहीं करती। पीएम मोदी ने कहा कि काला धन वापस आएगा, लेकिन उल्टा देश का धन बाहर जा रहा है। इंटरनेशनल न्यूजपेपर कह रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि हमारा काम लोगों को जोड़ने का काम नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलने का है। हमने छत्तीसगढ़ में जो वायदे किये थे वो पूरे किए। किसानों को सही दाम दिए। कर्ज माफ किए। बिजली बिल हाफ कर दिया। छत्तीसगढ़ में किसानों को धान के लिए सही दाम दिया। आज आप सभी प्रदेशों को देख लीजिए, लिस्ट निकालिए, धान के लिए सबसे ज्यादा पैसा कहाँ मिलता है। जवाब मिलेगा छत्तीसगढ़।

हमने साफ दिखा दिया कि पैसा है और किसानों के लिए हमने वायदा पूरा कर दिया। जहाँ भी हम जाते हैं वायदा निभाते हैं। युवा मितान क्‍लब का जिक्र करते हुए राहुल ने कहा कि हमने इन्हें इसलिए जोड़ा है ताकि आप इस प्रदेश को चलाने में भाग लें। हम आपके लिए राजनीति के दरवाजे खोलना चाहते हैं। कुछ सालों में आपके बीच से ही एमएलए, प्रधान चुन कर आएं। आदिवासी भाइयों के लिए हमने पेसा कानून लाया। आपके जमीन की रक्षा की। आदिवासी का मतलब इस देश की धरती के सबसे पहले आप मालिक थे। मतलब आपकी जमीन पर जंगल पर जल पर आपका हक बनता है।


हम सबसे पहले हिंदुस्तानी हैं। हम सबको एक दूसरे के साथ जुड़कर मोहब्बत के साथ इज्जत के साथ रहना है। यह सबसे पुराना मैसेज है जिसे हमने भारत जोड़ो यात्रा में दिया। कुछ साल पहले मैंने बघेल जी से एक बात कही, मैं जहाँ भी जाता हूँ तो युवाओं से पूछता हूँ कि आपकी सबसे बड़ी मुश्किल क्या है। वे बोलते हैं बेरोजगारी, मैंने श्री बघेल से कहा कि छत्तीसगढ़ में अलग अलग स्किल हैं। हर जिले में आप कुछ अलग सा बनाते हो। छोटे उद्यमियों को बैंक लिंकेज नहीं मिल पाता। मैंने मुख्यमंत्री बघेल जी से कहा कि आपका फोकस इन पर होना चाहिए।

उन्‍होंने कहा कि इसकी मार्केटिंग हो, मुझे खुशी है कि बघेल जी ने इस पर काम शुरू कर दिया है। इससे लाखों युवाओं को रोजगार मिलेगा। छत्तीसगढ़ देश का केंद्र है। आपको देश का लाजिस्टिकल सेंटर बनना चाहिए। आप इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कीजिए ताकि छत्तीसगढ़ हिंदुस्तान का लाजिस्टिक सेंटर बन पाये। आप दुनिया को छत्तीसगढ़ से जोड़िए। इससे छत्तीसगढ़ के प्रोडक्ट केवल भारत ही नहीं, दुनिया में भी जाएं। मुझे लगता है कि छत्तीसगढ़ की सरकार ने बहुत अच्छा काम किया है। नफरत से और हिंसा से देश आगे नहीं जा सकता। हिंसा से देश की अर्थव्यवस्था नहीं बढ़ती। जब सबको एक साथ लाया जाता है तो देश जुड़ता है। राहुल ने कहा कि आप सभी का यहाँ स्वागत है। इतनी गर्मी में आप आये। अपना कीमती समय दिया। इसके लिए मैं आपका आभारी हूँ। हमारा काम लोगों को जोड़ने का काम नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलने का है। हमने छत्तीसगढ़ में जो वायदे किये थे वो पूरे किये। किसानों को सही दाम दिये। कर्ज माफ किये। बिजली बिल हाफ कर दिया।

सीधी भर्ती से नियुक्त 2000 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र प्रदान

लोकसभा सांसद राहुल गांधी और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बस्तर व सरगुजा संभाग के लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सीधी भर्ती से नियुक्त 2000 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र प्रदान किए। कार्यक्रम में बस्तर व सरगुजा संभाग में नियुक्त 20 शिक्षकों को प्रतीक स्वरूप नियुक्ति पत्र प्रदान किया। वही राजीव युवा मितान क्लब में बेहतर काम करने वाले 5 क्लबो को शाल और श्रीफल देकर समान्नित किया गया। गौरतलब है कि राज्य गठन के बाद पहली बार शिक्षकों की सीधी भर्ती की गई है। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा मार्च 2019 में व्याख्याता शिक्षक एवं सहायक शिक्षक के 14580 पदों पर सीधी भर्ती हेतु विज्ञापन जारी किया गया था। विज्ञापित पदों के विरुद्ध 10834 अभ्यर्थियों को नियुक्ति प्रदान की जा चुकी है। वर्तमान में बस्तर व सरगुजा संभाग के लिए 12489 व्याख्याता, शिक्षक एवं सहायक शिक्षक के पदों में सीधी भर्ती हेतु विज्ञापन जारी किया गया। व्याख्याता की नियुक्ति के पश्चात मुख्यमंत्री निवास में 12 अगस्त 2023 को 232 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया था। इसी प्रकार शिक्षकों के विज्ञापित 5772 पदों में से 3449 पदों के लिए अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र जारी किया जा रहा है। इनमें से 2000 अभ्यर्थियों को आज एक साथ नया रायपुर स्थित राजीव युवा मितान सम्मेलन में नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया।

उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने कहा कि आज छत्तीसगढ़ के युवाओं के लिए कोई कार्य ऐसा नहीं है जो वो नहीं कर सकते छत्तीसगढ़ सरकार ने अपना हर किया हुआ वादा निभाया। राजीव युवा मितान क्लब के जरिए आज युवाओं को सामाजिक, सांस्कृतिक कार्यों से जोड़ा गया है। आज हर युवा प्रदेश के विकास में अपना योगदान दे रहा है।

सांसद दीपक बैज ने कहा कि आज हम सबके लिए गौरव का दिन है। आज सांसद राहुल गांधी जी युवाओं का मार्गदर्शन और उनमें जोश भरने के लिए यहां आए हैं। राजीव युवा मितान क्लब से जुड़कर छत्तीसगढ़ के युवा यहां की संस्कृति, परंपराओं और सरकार की जनहितकारी योजनाओं को आम जनता तक पहुंचाने का काम कर रहे हैं। आज सरगुजा से बस्तर तक विकास की धारा बह रही है। इस अवसर पर पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी शैलजा, छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत, उप मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव, पंचायत मंत्री रविन्द्र चौबे, उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल, संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत, सांसद दीपक बैज, सीएसआईडीसी के अध्यक्ष नंदकुमार साय उपस्थित हैं।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story