Begin typing your search above and press return to search.

Political news: 70 नगरीय निकायों के परिसीमन का जारी हो गया नोटिफिकेशन, 5 पर है स्‍टे,अब कोर्ट से भी हस्‍तक्षेप की उम्‍मीद नहीं..

Political news: छत्‍तीसगढ़ में नगरीय निकाय चुनाव के वार्डों के परिसीमन की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। प्रदेश के 184 निकायों में से 75 में परिसीमन होना था। इसमें से 70 को नोटिफिकेशन जारी हो गया है।

Political news: 70 नगरीय निकायों के परिसीमन का जारी हो गया नोटिफिकेशन, 5 पर है स्‍टे,अब कोर्ट से भी हस्‍तक्षेप की उम्‍मीद नहीं..
X
By Sanjeet Kumar

Political news: रायपुर। प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव की तैयारी में लगा प्रशासनिक अमला सियासतदानों ने परिसीमन के मामले में बाजी मार ली है। आपत्तियों और विरोधों के बीच नगरीय प्रशासन विभाग ने रायपुर सहित 70 नगरीय निकायों में वार्डों के परिसीमन का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। चूंकि गजट में प्रकाशन हो गया है, ऐसे में अब कोर्ट भी इस मामले में हस्‍तक्षेप करने से बचेगा।

बता दें कि प्रदेश में कुल 184 नगरीय निकाय हैं। इनमें 14 नगर निगम, 48 नगर पालिका परिषद और 122 नगर पंचायत शामिल हैं। परिसीमन को लेकर राज्‍य सरकार ने कलेक्‍टरों को पत्र जारी कर परिसीमन पर रिपोर्ट तलब किया था। इसमें कलेक्‍टरों से उनके जिलों के निकायों में से किसमें-किसमें परिसीमन की जरुरत है और किसमें- किसमें नहीं, इसकी डिटेल रिपोर्ट मांगी गई थी। कलेक्‍टरों ने प्रदेश कुल 75 निकायों में परिसमीन की जरुरत बताई थी। इसमें 6 नगर निगम भी शामिल हैं।

इसके बाद प्रदेश के बाकी बचे 8 नगर निगम सहित 75 निकायों में परिसीमन की प्रक्रिया शुरू की गई। इसी दौरान एक नगर निगम समेत 5 निकायों के परिसीमन पर कोर्ट ने रोक लगा दी। जिन निकायों के परिसीमन पर स्‍टे लगा हुआ है उनमें राजनांदगांव, कुम्‍हारी, बेमेतरा, कवर्धा और तखतपुर शामिल हैं। परिसीमन योग्‍य बचे 70 निकायों में परिसीमन की प्रक्रिया पूरी कर ली गई। दवा अपत्ति की सुनवाई के बाद गजट नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है।

अफसरों के अनुसार जिन 6 नगर निगमों में परिसीमन की जरुरत महसूस नहीं की गई उनमें चिरमिरी, रायगढ़, दुर्ग, भिलाई, रिसाली और भिलाई चरौदा शामिल हैं। अफसरों ने बताया कि परिसीमन के खिलाफ कुछ लोग हाईकोर्ट गए हैं, लेकिन कोर्ट की तरफ से किसी तरह का कोई आदेश राज्‍य शासन को जारी नहीं किया गया था इस वजह से नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।


Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story