Begin typing your search above and press return to search.

PNB से भी बड़ा घोटाला: 16,000 करोड़ की धोखाधड़ी, कंपनी के उड़े होश

PNB से भी बड़ा घोटाला: 16,000 करोड़ की धोखाधड़ी, कंपनी के उड़े होश
X
By Sandeep Kumar Kadukar

मुंबई। पंजाब नेशनल बैंक में हुए घोटाले से भी बड़ा घोटाला सामने आया है। एक डिजिटल भुगतान कंपनी ने रोजाना किए जाने वाले लाखों लोगों में से एक लेनदेन पर नजर डाली, तो पता लगा कि यह 16,180 करोड़ रुपये से ज्यादा के धोखाधड़ी वाला लेनदेन है। यह जनवरी 2018 के पंजाब नेशनल बैंक घोटाले से भी बड़ा था, जिसमें शीर्ष हीरा व्यापारी शामिल थे। इस मामले ने ठाणे पुलिस को चक्कर में डाल दिया।

इस बड़े घोटाले का आधिकारिक तौर पर खुलासा 9 अक्टूबर को ठाणे के श्रीनगर पुलिस स्टेशन द्वारा किया गया, जिसने सेफएक्सपे टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड, ठाणे द्वारा शिकायत दर्ज कराने के बाद एफआईआर दर्ज की।

पुलिस जांचकर्ताओं ने कहा कि सेफएक्सपे के पेआउट प्लेटफॉर्म को कथित तौर पर कुछ अज्ञात संस्थाओं द्वारा हैक कर लिया गया था, और बाद की जांच से पता चला कि कम से कम 16,180 करोड़ रुपये की हेराफेरी की गई है, जिसमें से कुछ पैसे विदेश भेजे गए हैं।

ठाणे स्थित सेफएक्सपे के संस्थापक-सीईओ रवि गुप्ता ने कहा कि यह घोटाला अप्रैल के आसपास सामने आया जब दिल्ली, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के चार व्यापारियों ने बैंक शेष और सिस्टम शेष के बीच संदिग्ध विसंगतियों की सूचना दी।

सेफएक्सपे की वित्तीय संचालन टीमों द्वारा सावधानीपूर्वक आंतरिक जांच में पाया गया कि इन चारों में से एक व्यापारी के लॉगिन से छेड़छाड़ की गई है और आगे यह पाया गया कि संदिग्ध लेनदेन उनका नहीं था।

सेफएक्सपे, जिसके बारे में कहा जाता है कि वह हर दिन 100,000 से अधिक लेनदेन संभालता है, ने तुरंत लाभार्थियों और संबंधित बैंकों को मामले की सूचना दी, साथ ही तथाकथित 'गोल्डन पीरियड' में पैसों के अवैध हस्तांतरण को रोकने की प्रक्रिया शुरू की।

गुप्ता ने कहा, इस साइबर अपराध के चलते 25 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ और खुलासे से हैरान सेफएक्सपे ने तुरंत 20 अप्रैल को ठाणे पुलिस साइबर अपराध जांच सेल और राष्ट्रीय साइबर अपराध पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराई।

कंपनी ने इसके बाद 16 जून, 2023 को विस्तृत साक्ष्य और अन्य सामग्री के साथ श्रीनगर पुलिस स्टेशन में एक विस्तृत एफआईआर दर्ज की।

गुप्ता ने कहा, 'गोल्डन पीरियड' के दौरान सुधारात्मक उपाय करने से सेफएक्सपे को अपने भुगतान प्लेटफॉर्म से 25 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का पता चलने पर लगभग 7 करोड़ रुपये बचाने में मदद मिली।

सेफएक्सपे ने एक व्यापक सिस्टम विश्लेषण करने के लिए साइबर विशेषज्ञों, फोरेंसिक ऑडिटरों और अन्य लोगों को शामिल किया, कि हैकर्स ने सिस्टम में कैसे प्रवेश किया और पैसे कैसे उड़ाए, उनकी कार्यप्रणाली, और लाभार्थी खातों का विश्लेषण, और विस्तृत रिपोर्ट ठाणे पुलिस को सौंपी गई।

ठाणे पुलिस की जांच में विभिन्न फर्जी बैंक खातों का उपयोग कर अलग-अलग संस्थाओं द्वारा किए गए कम से कम 16,180 करोड़ रुपये के भ्रामक लेनदेन का खुलासा हुआ और सेफएक्सपे से पूरी तरह से असंबंधित था।

पुलिस ने कहा कि 25 करोड़ रुपये की रकम ठाणे स्थित कंपनी रियाल एंटरप्राइजेज के एचडीएफसी बैंक खाते में पहुंची, जिसकी ठाणे और नवी मुंबई में पांच शाखाएं हैं।

रियल एंटरप्राइजेज की जांच से पता चला कि विभिन्न बैंकों में अलग-अलग नामों से लगभग 260 खातों का इस्तेमाल कथित तौर पर वित्तीय धोखाधड़ी को अंजाम देने के लिए किया गया था।

ठाणे पुलिस ने कहा, "इन 260 खातों के बैंक स्टेटमेंट की विस्तृत जांच से 16,180 करोड़ रुपये की भारी हेराफेरी का अनुमान लगाया गया है, जिसका एक हिस्सा विदेशी खातों में स्थानांतरित किया गया है।"

ठाणे पुलिस ने अब तक दो लोगों अमोल अंधाले उर्फ अमन और समीर उर्फ केदार डिंघे को गिरफ्तार किया है। टीमें संजय सिंह और जितेंद्र पांडे सहित अन्य की तलाश कर रही हैं।

पुलिस को संदेह है कि फर्जी दस्तावेजों के साथ बैंक खाते खोलने और बैंकों और सरकार को धोखा देने के इरादे से फर्जी कागजात के साथ इकाइयां चलाने के बड़े रैकेट में कई और लोग शामिल हैं।

एक अधिकारी ने कहा, ''धोखाधड़ी के चलते, सेफएक्सपे ने अब विभिन्न टीमों द्वारा अधिक निगरानी, प्लेटफॉर्म पर किसी भी संदिग्ध लेनदेन के लिए अतिरिक्त अलर्ट (1 घंटे के बजाय 4 घंटे) सक्षम करने, सिस्टम स्तरों पर सतर्कता, वास्तविक समय की निगरानी और फोरेंसिक जांच के साथ अपने सिस्टम को कड़ा कर दिया है।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story