Begin typing your search above and press return to search.

PM Modi's visit to Jagdalpur: फोटो में देखें जगदलपुर में पीएम मोदी की सभा, जानिए...कांग्रेस के बस्‍तर बंद के आह्वान के बीच कितनी है भीड़

PM Modi's visit to Jagdalpur

PM Modis visit to Jagdalpur: फोटो में देखें जगदलपुर में पीएम मोदी की सभा, जानिए...कांग्रेस के बस्‍तर बंद के आह्वान के बीच कितनी है भीड़
X
By Sanjeet Kumar

PM Modi's visit to Jagdalpur: जगदलपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब से कुछ देर बाद यहां लाल बाग मैदान में भाजपा की परिर्वतन महासंकल्‍प रैली को संबोधित करेंगे। पीएम की यह सभा कांग्रेस के बस्‍तर बंद के आह्वान के बीच हो रही है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल जगदपुर आ रहे हैं। तीन दिन के भीतर पीएम मोदी का यह दूसरा छत्‍तीसगढ़ दौरा है। मोदी का कल का यह दौरा देश के इतिहास में दर्ज होगा, क्‍योंकि कल प्रधानमंत्री नगरनार स्‍टील प्‍लांट राष्‍ट्र को सपमर्पित करेंगे। नगरनार (Nagarnar Steel Plant) में बना एनएमडीसी (NMDC) का स्‍टील प्‍लांट देश के सबसे बड़े स्‍टील प्‍लांटों में शामिल है।


बता दें कि पहले फेज में ही नगरनार से 3 मीलियन टन स्टील का उत्पादन होगा। 23 हजार आठ सौ करोड़ की लागत से तैयार नगरनार स्टील प्लांट में पांच हजार रेगुलर अधिकारी, कर्मचारी होंगे। इनके लिए नगरनार में प्लांट के पास स्टील सिटी बनकर तैयार हो गई है। इसके अलावा कई सहायक उद्योग प्रारंभ होंगे।


मोटे तौर पर मानना है कि प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष करीब 30 हजार लोगों को इसमें रोजगार मिलेगा। इससे बस्तर की पहचान बदलेगी। अभी नक्सलवाद से बस्तर की पहचान होती है। मगर अब देश के औद्योगिक नक्शे पर बस्तर उभरेगा। जाहिर है, छत्तीसगढ़ में अब दो भिलाई होगा। “माँ दंतेश्वरी” ब्लास्ट फर्नेस (blast furnaces) की कमीशनिंग संयंत्र के प्रचालन की तैयारी में एक महत्वपूर्ण कदम है। एनएमडीसी के अफसरों के अनुसार शुरूआत में 1700 टन कोक, 985 टन सिंटर, 270 टन लौह अयस्क और 245 टन फलक्स को लोड करके ब्लास्ट फर्नेस का प्रचालन प्रारंभ किया गया।








Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story