Begin typing your search above and press return to search.

PM Modi's visit to Jagdalpur: ऐतिहासिक होगा मोदी का बस्‍तर दौरा: छत्‍तीगसढ़ की धरती से पीएम देश को देंगे बड़ी सौगात

PM Modi's visit to Jagdalpur:

PM Modis visit to Jagdalpur: ऐतिहासिक होगा मोदी का बस्‍तर दौरा: छत्‍तीगसढ़ की धरती से पीएम देश को देंगे बड़ी सौगात
X

Pm Modi 

By Sanjeet Kumar

Prime Minister Modi's Bastar visit: रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल जगदपुर आ रहे हैं। तीन दिन के भीतर पीएम मोदी का यह दूसरा छत्‍तीसगढ़ दौरा है। मोदी का कल का यह दौरा देश के इतिहास में दर्ज होगा, क्‍योंकि कल प्रधानमंत्री नगरनार स्‍टील प्‍लांट राष्‍ट्र को सपमर्पित करेंगे। नगरनार (Nagarnar Steel Plant) में बना एनएमडीसी (NMDC) का स्‍टील प्‍लांट देश के सबसे बड़े स्‍टील प्‍लांटों में शामिल है।

PM Modi's visit to Jagdalpur: बता दें कि पहले फेज में ही नगरनार से 3 मीलियन टन स्टील का उत्पादन होगा। 23 हजार आठ सौ करोड़ की लागत से तैयार नगरनार स्टील प्लांट में पांच हजार रेगुलर अधिकारी, कर्मचारी होंगे। इनके लिए नगरनार में प्लांट के पास स्टील सिटी बनकर तैयार हो गई है। इसके अलावा कई सहायक उद्योग प्रारंभ होंगे। मोटे तौर पर मानना है कि प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष करीब 30 हजार लोगों को इसमें रोजगार मिलेगा। इससे बस्तर की पहचान बदलेगी। अभी नक्सलवाद से बस्तर की पहचान होती है। मगर अब देश के औद्योगिक नक्शे पर बस्तर उभरेगा। जाहिर है, छत्तीसगढ़ में अब दो भिलाई होगा। “माँ दंतेश्वरी” ब्लास्ट फर्नेस (blast furnaces) की कमीशनिंग संयंत्र के प्रचालन की तैयारी में एक महत्वपूर्ण कदम है। एनएमडीसी के अफसरों के अनुसार शुरूआत में 1700 टन कोक, 985 टन सिंटर, 270 टन लौह अयस्क और 245 टन फलक्स को लोड करके ब्लास्ट फर्नेस का प्रचालन प्रारंभ किया गया।

PM Modi's visit to Jagdalpur: दो-दो बार हुआ भूमिपूजन

नगरनार स्टील प्लांट (Nagarnar Steel Plant) का दो-दो बार भूमिपूजन हुआ है। पहली बार 23 सितंबर 2003 को तत्कालीन उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आड़वाणी (Lal Krishna Advani) ने इसकी आधारशीला रखी थी। तब यह रोमेल्ट तकनीकी पर आधारित एक लाख टन सालाना उत्पादन क्षमता वाला प्‍लांट था। तकनीकी का हस्तांतरण नहीं होने और बस्‍तर के लोगों की तरफ से भिलाई स्टील प्लांट के समान एकीकृत इस्पात संयंत्र लगाने की मांग किए जाने पर तीन सितंबर 2008 को तत्कालीन केंद्रीय इस्पात मंत्री रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) ने दूसरी बार इस संयंत्र की आधारशिला रखी।

यह है प्रधानमंत्री का जगदलपुर में दौरा कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जगदलपुर दौरा का मिनट टू मिनट कार्यक्रम आ गया है। पीएम मोदी 3 अक्‍टूबर को जगदलपुर आ रहे हैं। पीएम दिल्‍ली से सीधे जगदलपुर आएंगे। लगभग 2 घंटें वहां रुकने के बाद कर्नाटक रवाना हो जाएंगे। प्रधानमंत्री के प्रस्‍तावित दौरा कार्यक्रम के अनुसार मोदी का विशेष विमान 3 अक्‍टूबर को सुबह 8 बजकर 35 मिनट पर दिल्‍ली से उड़ान भरेगा। सेना का यह विशेष विमान सुबह लगभग 10 बजकर 55 मिनट पर जगदलपुर एयरपोर्ट पर लैंड करेगा। जगदलपुर एयरपोर्ट से प्रधानमंत्री मोदी लाल बाग पहुंचेंगे। वहां सरकारी कार्यक्रम होगा, जो लगभग 35 मिनट तक चलेगा। 11 बजकर 35 मिनट पर प्रधानमंत्री लाल बाग से रवाना होंगे और पौने 12 बजे सभा स्‍थल पर पहुंचेंगे। मोदी की सभा दोपहर 12 बजकर 50 मिनट पर समाप्‍त होगी और इसके बाद वे कर्नाटक के लिए उड़ जाएंगे।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story