Begin typing your search above and press return to search.

Online Betting: केंद्र सरकार ने ऑनलाइन गेमिंग में सट्टेबाजी पर लगाई रोक, जानें कौन कौन सी एप्स होंगे बंद

Online Betting: ऑनलाइन सट्टेबाजी और जुए पर शिकंजा कसते हुए केंद्र सरकार ने आज गुरुवार को ऑनलाइन गेमिंग से संबंधित नए नियम जारी करते हुए सट्टेबाजी एवं दांव लगाने से संबंधित किसी भी गेम को प्रतिबंधित कर दिया है.

Online Betting:  केंद्र सरकार ने ऑनलाइन गेमिंग में सट्टेबाजी पर लगाई रोक, जानें कौन कौन सी एप्स होंगे बंद
X
By NPG News

Online Betting: ऑनलाइन सट्टेबाजी और जुए पर शिकंजा कसते हुए केंद्र सरकार ने आज गुरुवार को ऑनलाइन गेमिंग से संबंधित नए नियम जारी करते हुए सट्टेबाजी एवं दांव लगाने से संबंधित किसी भी गेम को प्रतिबंधित कर दिया है. सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने सट्टेबाजी और जुए के विज्ञापनों के खिलाफ नई परामर्शी चेतावनी जारी की है. इस चेतावनी में मीडिया को सट्टेबाजी के प्लेटफार्म को बढ़ावा देने से परहेज करने की सलाह दी गई. मंत्रालय ने भारतीय कानूनों का उल्लंघन करने वाले सट्टेबाजी प्लेटफार्मों के विज्ञापनों पर भी रोक लगाने की सलाह दी है. इसके साथ ही सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने स्व-नियामक संगठनों (एसआरओ) का एक प्रारूप भी जारी किया है.

वहीं इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी ने ऑनलाइन गेमिंग के लिए नए नियम जारी करते हुए कहा कि ऑनलाइन गेम की अनुमति के मानदंड निर्धारित करने के लिए नया स्व-नियामक संगठन होगा. वहीं इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा दांव लगाने या सट्टेबाजी से जुड़े ऑनलाइन गेम नए ऑनलाइन गेमिंग नियमों के अनुरूप नहीं माने जाएंगे.

चंद्रशेखर ने मीडिया से बातचीत में कहा कि ऑनलाइन गेमिंग गतिविधियों से जुड़े कई एसआरओ बनाए जाएंगे, जिनमें सभी हितधारकों के प्रतिनिधि शामिल होंगे. हालांकि इनमें सिर्फ उद्योग के ही प्रतिनिधि नहीं होंगे. उन्होंने कहा कि हम एक ऐसा ढांचा खड़ा कर रहे हैं जो यह तय करेगा कि किस ऑनलाइन गेम को एसआरओ की तरफ से अनुमति दी जा सकती है. एसआरओ भी कई संख्या में होंगे.

ऑनलाइन गेम को मंजूरी देने का फैसला इस बात को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा कि उस गेम में किसी तरह से दांव या बाजी लगाने की प्रवृत्ति तो शामिल नहीं है. अगर एसआरओ को यह पता चलता है कि किसी ऑनलाइन गेम में दांव लगाया जाता है तो वह उसे मंजूरी नहीं देगा. ऑनलाइन रियल मनी गेम का मतलब ऐसे ऑनलाइन गेम्स से है जहां यूजर जमा की गई राशि पर जीत की उम्मीद के साथ नकद जमा करता है.

Next Story