Begin typing your search above and press return to search.

New CM House in Raipur: छत्‍तीसगढ़ का नया सीएम हाउस: 8 एकड़ के आलीशान बंगले में रहेंगे नए मुख्‍यमंत्री

New CM House in Raipur: छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री का नया सरकारी आवास बनकर तैयार हो गया है। राज्‍य का जो भी अगला मुख्‍यमंत्री होगा उसे नए घर में गृह प्रवेश का मौका मिलेगा। सीएम का यह नया बंगला मौजूदा सीएम हाउस से काफी आलिशान और सुविधाजनक होगा।

New CM House in Raipur: छत्‍तीसगढ़ का नया सीएम हाउस: 8 एकड़ के आलीशान बंगले में रहेंगे नए मुख्‍यमंत्री
X
By Sanjeet Kumar

New CM House in Raipur: रायपुर। प्रदेश का अगला मुख्‍यमंत्री ज्‍यादा दिनों तक यहां सिविल लाइस स्थित पुराने सीएम हाउस में नहीं रहेंगे। राज्‍य के मुख्‍यमंत्री का नया बंगला बन कर तैयार हो गया है। नवा रायपुर में करीब 8 एकड़ में बने इस आलिशान बंगले में नए मुख्‍यमंत्री 14 जनवरी के बाद गृह प्रवेश कर सकते हैं। सीएम हाउस के साथ ही नवा रायपुर में मंत्रियों और अफसरों के भी बंगले बनकर तैयार हो गए हैं।

नवा रायपुर के सेक्टर-24 में लगभग 8 एकड़ में बने सीएम हाउस की लगात करीब 65 करोड़ बताई जा रह है। कई तरह की आधुनिक सुविधाएं से लैस यह बंगला पूरी तरह हाईटेक है। सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। हर जगह सीसीटीवी कैमरे लगे है, जिनकी मॉनिटिरिंग कंट्रोल रुप में की जाएगी। नवा रायपुर में मुख्‍यमंत्री निवास के साथ ही मंत्रियों के आवास और स्‍पीकर हाउस भी बनकर लगभग तैयार हो चुका है। सभी बंगालों की बाहरी डिजाइन एक जैसी है। इन बंगलों में भी कई तरह की आधुनिक सुविधाएं उपलब्‍ध है।

राजभवन के साथ नया विधानसभा भी

नवा रायपुर में सीएम हाउस और मंत्रियों के निवास के साथ ही नया राजभवन और विधानसभा भवन भी बन रहा है। सभी भवनों को 2022 के अंत तक तैयार हो जाना था, लेकिन कोरोना की वजह से कुछ समय के लिए इन भवनों का निर्माण कार्य रुक गया था। अफसरों के अनुसार विधानसभा को छोड़कर अन्‍य सभी भवनों का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है। कुछ भवनों में फिनिशिंग का काम अंतिम दौर में चल रहा है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story