Begin typing your search above and press return to search.

Naxalite in India: मारे गए 56 बड़े नक्‍सली: माओवादियों ने बयान जारी कर किया सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने का दावा

Naxalite in India: छत्‍तीसगढ़ सहित देश के विभिन्‍न राज्‍यों में सक्रिय नक्‍सलियों की तरफ से एक लिखित बयान जारी किया है। इसमें माओवादी अपने साथियों की मौत स्‍वीकार करने के साथ ही सुरक्षाबलों को भी नुकसान पहुंचाने का दावा किया है।

Naxalite in India: मारे गए 56 बड़े नक्‍सली: माओवादियों ने बयान जारी कर किया सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने का दावा
X
By Sanjeet Kumar

Naxalite in India: रायपुर। बीते एक वर्ष के दौरान नक्‍सलियों के 56 बड़े नेता खत्‍म हुए हैं। इनमें केंद्रीय कमेटी के पोलित ब्‍यूरो सदस्‍य सहित राज्‍य और एरिया कमेटी के सदस्‍य शामिल हैं। नक्‍सलियों ने एक लिखित बयान जारी करके यह जानकारी दी है। छत्‍तीसगढ़ में सक्रिय नक्‍सलियों के दंडकारण्‍य स्‍पेशल जोनल कमेटी की तरफ से जारी इस बयान में बताया गया है कि कुछ नक्‍सली सुरक्षाबल की गोलियों से मारे गए हैं, जबकि कुछ बीमारी की वजह से मर गए। बयान में पोलित ब्‍यूरो के जिस सदस्‍य के मारे जाने की जानकारी दी गई है उसका नाम आनंद ऊर्फ कटकम सुदर्शन है।

इसके साथ ही नक्‍सलियों ने सुरक्षाबलों को भी नुकसान पहुंचाने का दावा किया है। नक्‍सलियों ने दावा किया है कि उन्‍होंने गरुड और एनएसजी के 3 कमांडरों को घायल और 3 को शहीद किया है। इसके साथ ही नक्‍सलियों ने सुरक्षाबलों के दो हेलिकॉप्‍टर को भी नुकसान पहुंचाने का दावा किया है। नक्‍सलियों के इस बयान के अनुसार दंडकारण्‍य क्षेत्र में बीते एक वर्ष के दौरान सुरक्षाबलों के 14 नए कैंप खोले गए हैं। नक्‍सलियों ने 47 जवानों को शहीद करने और 47 को घायल करने का दावा किया है। नक्‍सलियों के अनुसार जनवरी 2022 से अगस्‍त 2023 के बीच झारखंड में उनके 762 लोग गिरफ्तार किए गए हैं। इनमें प्रमोद मिश्रा सहित उनके कुछ और बड़े नेता शामिल हैं।

दिसंबर में स्‍थापना दिवस

नक्‍सली दिसंबर में अपना 23वां स्‍थापना दिवस मनाने की तैयारी में हैं। इसका आयोजन 2 से 8 दिसंबर तक चलेगा। नक्‍सलियों ने इस दौरान हमास के समर्थन में अभियान चलाने का ऐलान किया है। इजराइल और हमास के बीच युद्ध् में नक्‍सली हमास के समर्थन में हैं। नक्‍सलियों ने वहां चल रहे युद्ध् को तुरंत रोकने की मांग भी की है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story