Begin typing your search above and press return to search.

Mungeli News: प्रसूता के ऑपरेशन में लापरवाही से मौत, अस्पताल संचालक व मैनेजर को भेजा गया जेल...

Mungeli News: प्रसूता के ऑपरेशन में लापरवाही से मौत, अस्पताल संचालक व मैनेजर को भेजा गया जेल...
X
By Gopal Rao

Mungeli News: मुंगेली। प्रसूता की ऑपरेशन के दौरान लापरवाही करने से जान चली गई। मामले में कलेक्टर राहुल देव के निर्देश के बाद जांच टीम गठित कर जांच करवाई गई। जांच में अस्पताल स्टॉफ की जानकारी पाए जाने पर अस्पताल को सील कर दिया गया। वहीं अस्पताल के संचालक मैनेजर के ऊपर अपराध दर्ज कर उन्हें जेल भेजा गया हैं। मामला लोरमी थाना क्षेत्र का हैं।

दुर्गेश कुमार राजपूत(23) पिता हीरालाल राजपूत निवासी सल्हैया चौकी जुनापारा थाना तखतपुर ने लोरमी थाना में उपस्थित होकर रिपोर्ट दर्ज करवाया कि 26–27 अक्टूबर की दरमियानी रात वह अपनी गर्भवती पत्नी शारदा राजपूत (22) को 50 बिस्तर अस्पताल लोरमी में डिलीवरी करवाने के लिए लाया था। जहां से उन्हें जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया। पर एंबुलेंस वाले की सलाह से आन्या अस्पताल अपनी पत्नी को दुर्गेश कुमार राजपूत लेकर गया। जहां रात्रि में 3:00 बजे से 4:00 बजे के मध्य उसकी पत्नी शारदा राजपूत की ऑपरेशन से डिलीवरी करवाने के दौरान लापरवाही बरतने से मौत हो गई।

घटना की जानकारी लगने पर कलेक्टर राहुल देव ने मेडिकल टीम बनाकर मामले की जांच करवाई। मेडिकल टीम की जांच में अस्पताल के द्वारा लापरवाही करने की पुष्टि हुई। जिस पर उन्होंने अपराध दर्ज करवाने के निर्देश लोरमी एसडीएम पार्वती पटेल को दिए। कलेक्टर के निर्देश के बाद एसडीओपी माधुरी धिरही के द्वारा कार्यपालक मजिस्ट्रेट के समक्ष पंचनामा करवाया गया। पीएम हेतु विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम गठित की गई तथा रिपोर्ट प्राप्त कर मृतिका के परिजनों का बयान लिया गया। जांच के दौरान अस्पताल के संचालक महेंद्र साहू व मैनेजर जितेंद्र साहू को तलब कर पूछताछ किया गया एवं आन्या अस्पताल को चलाने के वैध दस्तावेज एवं बाहर से डॉक्टर बुलाकर इलाज करवाने के संबंध में नोटिस देकर व वैध दस्तावेज पेश करने की जानकारी ली गई। पर अस्पताल संचालक व मैनेजर के द्वारा कोई भी दस्तावेज पेश नहीं किया जा सका। अस्पताल के संचालक महेंद्र साहू व मैनेजर जितेंद्र साहू दोनों सगे भाई हैं।

मृतिका शारदा राजपूत के इलाज के दौरान तैयार किया गया डॉक्टरी फाइल को जप्त किया गया। जांच के दौरान जानकारी मिली कि आरोपी महेंद्र साहू एवं जितेंद्र साहू के द्वारा अस्पताल में डॉक्टर नहीं होने के बाद भी बाहर से डॉक्टर बुलाकर बिना लाइसेंस के अस्पताल संचालित कर एवं बिना डिग्री प्राप्त किए सर्जन को बुलाकर मृतिका शारदा राजपूत की जानबूझकर गलत इलाज कर डिलीवरी के मृत्यु कारित की गई है। जिस पर दोनों आरोपियों के खिलाफ धारा 304 आईपीसी का अपराध कायम कर गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है। कलेक्टर के निर्देश पर लोरमी एसडीएम पार्वती पटेल व एसडीओपी माधुरी धिरही ने आन्या हॉस्पिटल को सील कर दिया हैं।

गिरफ्तार आरोपी:–

महेंद्र कुमार साहू पिता शत्रुघ्न कुमार साहू उम्र 36 वर्ष व जितेंद्र कुमार साहू पिता शत्रुघ्न कुमार साहू उम्र 30 वर्ष दोनों निवासी साकिन मोहतरा, तेली थाना लोरमी जिला मुंगेली

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story