Begin typing your search above and press return to search.

Mungeli News: अचानकमार टाइगर रिजर्व में दिखा टाइगर, पर्यटकों की बढ़ेगी भीड़, देखें वीडियो

Mungeli News: अचानकमार टाइगर रिजर्व में दिखा टाइगर, पर्यटकों की बढ़ेगी भीड़, देखें वीडियो
X

 tiger 

By Sandeep Kumar Kadukar

मुंगेली। छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध अचानकमार टाइगर रिजर्व में टाइगर दिखा है। पर्यटन में निकले सैलानियों ने टाइगर के मूवमेंट की वीडियो भी बना ली। टाइगर मिलने से वन विभाग के साथ ही पर्यटकों में भी उत्साह का माहौल है।

छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिले में अचानकमार टाइगर रिजर्व स्थित है। यहां बाघ के संरक्षण व संवर्धन के लिए वन विभाग काफी समय से प्रयासरत है। बाघों की गिनती के लिए वन विभाग यहां हर वर्ष ट्रैप कैमरे के माध्यम से बाघों की गिनती करवाता है। बाघ के पद चिन्हों के माध्यम से बाघों के मुवमेंट गिनने के उपक्रम प्रतिवर्ष किया जाता है। पर सालों से यहां पर्यटकों को बाघ नहीं दिखाई दे रहा था। अब बाघ के दिखने से उत्साह की लहर वन्यप्रेमियों में फैल गई है। नीचे देखें वीडियो...

अचानकमार टाइगर रिजर्व 1 नवंबर से सैलानियों के लिए खोल दिए गए है। प्रतिवर्ष 1 जुलाई से 31 अक्टूबर तक बरसात के चलते अचानकमार टाइगर रिजर्व बंद रहता है। बरसात खत्म होते ही एक नवंबर से पर्यटकों के लिए खुल जाता है। जो जून तक खुला रहता है।

बिलासपुर के राकेश यादव अपने साथियों के साथ अचानकमार गए हुए थे। अचानकमार से जल्दा की सड़क के पास जब वे वन विभाग की जिप्सी से पहुंचे तो उन्हें बाघ सड़क किनारे चलता हुआ दिखा। बाघ एक जगह से दूसरी जगह जा रहा था। जिसका वीडियो जिप्सी में सवार पर्यटकों ने बना लिया। वन विभाग के डीएफओ विष्णु नायर ने मीडिया को अचानकमार टाइगर रिजर्व में बाघ दिखने की पुष्टि की है।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story