Begin typing your search above and press return to search.

Monsoon Session of CG Vidhan Sabha: फर्जी जाति प्रमाण पत्र के 452 मामले: ऐसे लोगों पर कार्यवाही को लेकर मंत्री नेताम ने दी यह जानकारी

Monsoon Session of CG Vidhan Sabha: फर्जी जाति प्रमाण पत्र के मामले में आज विधानसभा सवाल हुआ। इस पर विभागीय मंत्री राम विचार नेताम ने बताया कि 452 लोगों के जाति प्रमाण पत्र फर्जी पाए गए हैं।

Monsoon Session of CG Vidhan Sabha: फर्जी जाति प्रमाण पत्र के 452 मामले: ऐसे लोगों पर कार्यवाही को लेकर मंत्री नेताम ने दी यह जानकारी
X
By Sanjeet Kumar

Monsoon Session of CG Vidhan Sabha: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ की उच्‍च स्‍तरीय छानबीन समिति ने 452 लोगों का जाति प्रमाण पत्र फर्जी पाया है। इसमें राज्‍य सरकार के विभागों के 230 मामले शामिल हैं। यह जानकारी विधानसभा में विभागीय मंत्री राम विचार नेताम ने अपने लिखित उत्‍तर में दिया है।

फर्जी जाति प्रमाण पत्र को लेकर चातुरी नंद और शेषराज हरवंश ने सवाल किया था। हरवंश ने पूछा था कि फर्जी जाति प्रमाण पत्र के आधार पर शासन के विभिन्न विभागों में पदस्थ अधिकारियों/कर्मचारियों के विरूद्ध कितने मामलों में जांच प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है? कितने मामलों में जांच प्रक्रिया प्रचलन में है? कितनी शिकायतों में जांच प्रारंभ नहीं की गई है? क्यों नहीं की गई है?

इस प्रश्‍न के लिखित उत्‍तर में मंत्री नेताम ने बताया है कि फर्जी जाति प्रमाण पत्र के आधार पर शासन के विभिन्न विभागों में पदस्थ अधिकारियों/कर्मचारियों के विरूद्ध 452 मामलों में जांच प्रक्रिया प्रचलन पूर्ण कर ली गई है। 72 मामलों में जांच प्रक्रिया प्रचलन में है। ऐसी कोई शिकायत नहीं है, जिसमें जांच प्रारंभ नहीं की गई है। जिन शिकायतों के विरुद्ध जांच प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है उन्हें पदमुक्त करने एवं शासन नियमानुसार एफ.आई.आर. दर्ज कराने सहित वैधानिक कार्यवाही करने के निर्देश छानबीन समिति द्वारा संबधित नियोक्ता विभाग को दिए गए है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story