Begin typing your search above and press return to search.

Monsoon Session of CG Vidhan Sabha: धान खरीदी में फर्जीवाड़ा: करीब 200 किसानों के नाम पर हुआ फजीवाड़ा, सरकार ने गठित की जांच समिति

Monsoon Session of CG Vidhan Sabha: छत्‍तीगसढ़ में धान खरीदी में बड़े फर्जीवाड़ा का खुलासा हुआ है। विधानसभा में सहकारिता मंत्री केदार कश्‍यप ने मामले की पूरी जानकारी देते हुए बताया कि इसकी जांच के लिए समिति गठित की गई है।

Monsoon Session of CG Vidhan Sabha: धान खरीदी में फर्जीवाड़ा: करीब 200 किसानों के नाम पर हुआ फजीवाड़ा, सरकार ने गठित की जांच समिति
X
By Sanjeet Kumar

Monsoon Session of CG Vidhan Sabha: रायपुर। सारंगढ़- बिलाईगढ़ जिला में धान खरीदी में गड़बड़ी का मामला आज विधानसभा में उठा। बीजेपी विधायक सुशांत शुक्‍ला ने ध्‍यानाकर्षण के जरिये यह विषय उठाया। इस पर सहकारिता मंत्री केदार कश्‍यप ने विस्‍तार से जानकारी दी।

मंत्री कश्‍यप ने बताया कि गाताडीह समिति अंतर्गत 03 उपार्जन केन्द्रों गाताडीह, कोसीर एवं जशपुर में से गाताडीह सहकारी समिति के जशपुर उपार्जन केन्द्र में वर्ष 2019-20 में धान खरीदी पश्चात धान शार्टेज मात्रा 5857.49 क्विटल जिसकी राशि रु. 106.31 लाख की कमी होने पर संस्था के बोर्ड द्वारा तत्कालीन समिति प्रबंधक दिलीप टंडन को 25/11/2020 को समिति के बोर्ड दवारा सेवा पृथक किया गया।

सहकारी समिति गाताडीह के 28 कृषकों द्वारा वर्ष 2019-20 की अवधि में बिना जानकारी के उनके खातों में फर्जी ऋण चढाए जाने की शिकायत जून 2024 में किए जाने पर कलेक्टर जिला सारंगढ बिलाईगढ़ द्वारा जाँच के निर्देश पर 05 सदस्यीय जांच दल का गठन किया गया। जांच दल द्वारा प्रस्तुत अंतरिम प्रतिवेदन में 05 कृषकों के फर्जी ऋण चढाने की पुष्टि हुई। फर्जी के०सी०सी० ऋण के लिए दोषी संलिप्त तत्कालीन कर्मचारी/पदाधिकारी सेवा सहकारी समिति गाताड़ीह के क्रमशः शिवकुमार टण्डन अध्यक्ष, दिलीप कुमार टण्डन समिति प्रबंधक, राजेश रात्रे सहायक समिति प्रबंधक (तत्कालीन कम्प्यूटर ऑपरेटर), एवं बंदराम जांगड़े, कम्प्यूटर आपरेटर के विरुद्ध पुलिस थाना सारंगढ़ में पुलिस प्राथमिकी दिनांक 19/07/2024 को दर्ज की गयी।

धान उपार्जन वर्ष 2023-24 में सेवा सहकारी समिति मर्यादित गाताडीह के उपार्जन केन्द्र गाताडीह एवं नव गठित समिति कोसीर के उपार्जन केंद्र कोसीर में धान रकबा पंजीयन के दौरान फर्जी पंजीयन की शिकायत कलेक्टर जिला सारंगढ़-बिलाईगढ़ को प्राप्त हुई। उपार्जन केंद्र गाताडीह में तहसीलदार सारंगढ़ एवं उपार्जन केंद्र कोसीर में अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) सारंगढ़ से जांच कराई गई। जांच में उपार्जन केंद्र गाताडीह के पंजीकृत 105 कृषकों के 99.292 हेक्टेयर रकबे में फर्जी रूप से रकबा वृद्धि कर अनियमितता पाए जाने पर उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं रायगढ़ द्वारा सहायक समिति प्रबंधक महेंद्र कुमार टंडन को सेवा से पृथक किया गया तथा उपार्जन केंद्र कोसीर के पंजीकृत 93 कृषकों के 155.270 हेक्टेयर रकबे में फर्जी रकबा इन्द्राज करने की अनियमितता पाए जाने के कारण उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं रायगढ़ द्वारा सहायक समिति प्रबंधक राजेश रात्रे को सेवा से पृथक किया गया।

उक्त कार्यवाहियों के अतिरिक्त सारंगढ़ ब्लाक की वर्तमान समितियों में यथा कोसीर, गाताडीह एवं जशपुर समितियों में वर्ष 2019-20 से 2023-24 के मध्य संज्ञान/प्रकाश में आयी अनियमितताओं की विस्तृत जाँच के लिए अपेक्स बैंक द्वारा भी 05 सदस्यीय उच्च स्तरीय जाँच समिति 23/07/2024 को गठित की गई है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story