Begin typing your search above and press return to search.

Monsoon Session of CG Vidhan Sabha: CG संविदा कर्मियों का नियमितीकरण: जानिये...विधानसभा में पूछे गए इस सवाल पर सीएम ने क्‍या दिया जवाब..

Monsoon Session of CG Vidhan Sabha: छत्‍तीसगढ़ के संविदा कर्मियों के नियमितीकरण का सवाल आज विधानसभा में पूछा गया। मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव ने इस प्रश्‍न के जवाब में सरकार का पक्ष रखा है।

Monsoon Session of CG Vidhan Sabha: CG संविदा कर्मियों का नियमितीकरण: जानिये...विधानसभा में पूछे गए इस सवाल पर सीएम ने क्‍या दिया जवाब..
X
By Sanjeet Kumar

Monsoon Session of CG Vidhan Sabha: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ के संविदाकर्मियों का नियमितीकरण कब तक होगा, यह अभी तय नहीं है। यानी नियमितीकरण के लिए संविदाकर्मियों को अभी इंतजार करना पड़ेगा।

विधानसभा में आज इसको लेकर सवाल हुआ। कांग्रेस विधायकों ने इसको लेकर सवाल लगाया था। कांग्रेस विधायाकों के सवाल के लिखित जवाब में मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय ने बताया कि संविदाकर्मियों के नियमितीकरण को लेकर शासन स्तर पर अभी कोई कार्ययोजना नहीं बनी है। बता दें कि प्रदेश में करीब 45 हजार संविदा कर्मी हैं।

इधर, राजधानी में प्रदर्शन

एनएचएम कर्मचारी संघ और एड्स नियंत्रण कार्यक्रम के संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी आज राजधानी में प्रदर्शन कर रहे हैं। एनएचएम कर्मचारियों की लंबित 27% वेतन वृद्धि और नियमितीकरण सहित अपनी 18 बिंदुओं पर सरकार का ध्‍यान आकर्षित करने की कोशिश कर रहे हैं। यह प्रदर्शन 23 जुलाई को भी जारी रहेगा। उल्‍लेखनीय है कि जुलाई 2023 में बजट सत्र के दौरान अनुपूरक बजट में 37000 संविदा कर्मचारियों के लिए 27% वेतन वृद्धि का प्रावधान किया गया था। कर्मचारी नेताओं के अनुसार उक्त वेतन वृद्धि का लाभ स्वच्छता मिशन, मनरेगा, शिक्षा मिशन आदि विभागों को मिला है जबकि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के 15000 संविदा कर्मचारियों को 27% वेतन वृद्धि अब तक प्राप्त नहीं हुआ है।

रायपुर के स्‍कूलों में 1954 पद रिक्‍त: इन पदों पर भर्ती को लेकर पूछे गए प्रश्‍न पर सीएम ने सदन में दी यह जानकारी

छत्‍तीसगढ़ विधानसभा के मानसून सत्र के पहले दिन प्रश्‍नकाल में रायपुर के स्‍कूलों में शिक्षकों की संख्‍या को लेकर सवाल हुआ। इस पर स्‍कूल शिक्षा विभाग की जिम्‍मेदारी संभाल रहे मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय ने बताया कि रायपुर जिला में 7939 शिक्षकों के पद हैं। इनमें 1954 पद खाली हैं। सीएम ने बताया कि पदोन्नति अंतर्गत भरे जाने वाले पदों में पदोन्नति की कार्यवाही प्रचलन में है। सीधी भर्ती के रिक्त पदों में नियमित भर्ती के लिए समय-सीमा बताया जाना संभव नहीं है।

बीजेपी विधायक मोतीलाल साहू ने कहा कि मेरे क्षेत्र में 90 स्‍कूल है जिनमें से अधिकांश स्‍कूलों में शिक्षकों की कमी है कई स्‍कूल हैं जो शिक्षक वीहिन है। माना में एक स्‍कूल में केवल दो शिक्षक हैं। उन्‍होंने पूछा कि रायपुर के प्राथमिक/पूर्व माध्यमिक, उच्च माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में मानक के आधार पर शिक्षकों के भरे एवं रिक्त पदों की संख्या कितनी है। रिक्त पदों पर नियमित भर्ती के लिए शासन क्या प्रयास कर रहा है और रिक्त पदों पर भर्ती कब तक प्रारंभ की जावेगी ?

राष्‍ट्रीय स्‍तर पर 26 बच्‍चों एक शिक्षक छत्‍तीसगढ़ में 21 बच्‍चों के बीच एक शिक्षक है। राज्‍य में युक्यिुक्‍तकरण की प्रक्रिया शुरू की गई है। इससे इस समस्‍या का समाधान हो जाएगा। इसके बाद शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। अजय चंद्राकर ने कहा कि ऐसे कितने स्‍कूल हैं जहां अतिरिक्‍त शिक्षक हैं। सीएम ने कहा कि अभी यह दे पाना संभव नहीं है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story