Begin typing your search above and press return to search.

Monsoon in Chhattisgarh: मानसून अभी दूर, लेकिन आज फिर होगी बारिश: जानिये कैसा रहेगा आज छत्‍तीसगढ़ के मौसम का मिजाज

Monsoon in Chhattisgarh: मानसून अभी छत्‍तीसगढ़ के मैदानी क्षेत्रों से दूर है, लेकिन बारिश की पूरी संभावना बनी हुई है। राज्‍य के ज्‍यादातर हिस्‍सों में आज शाम तक फिर बारिश हो सकती है।

Monsoon in Chhattisgarh: मानसून अभी दूर, लेकिन आज फिर होगी बारिश: जानिये कैसा रहेगा आज छत्‍तीसगढ़ के मौसम का मिजाज
X
By Sanjeet Kumar

Monsoon in Chhattisgarh: रायपुर। दक्षिण पश्चिम मानसून को छत्‍तीसगढ़ में प्रवेश किए हुए करीब 10 दिन बीत गया है, लेकिन अब तक वह बीजापुर और सुकमा के आगे नहीं बढ़ पाया है। ऐसे में राज्‍य के अधिकांश हिस्‍सों में लोग आसमान की तरफ टकटकी लगाए हुए हैं। लेकिन आसमान से बारिश के बदले ताप (गर्मी) बरस रही है। हालांकि मंगलवार से राज्‍य के मौसम के मिजाज में कुछ बदलाव आया है। मंगलवार को रायपुर सहित राज्‍य के कई हिस्‍सों में अच्‍छी बारिश हुई। इससे गर्मी से कुछ देर के लिए राहत मिली। लेकिन आज सुबह धूप और बदली के बीच उमस लोगों को बेचैन कर रहा है।

आज भी होगी बारिश

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार भले ही मानूसन अभी राज्‍य के मैदानी क्षेत्रों में नहीं पहुंचा है, लेकिन समुद्र की तरफ से आ रही हवा अपने साथ नमी लेकर आ रही है। इसकी वजह से स्‍थानीय सिस्‍टम बन रहा है, जिसकी वजह से गरज-चमक के साथ बारिश हो रही है। यही स्थिति आज भी बनी हुई है। ऐसे में मौसम विभाग का अनुमान है कि आज भी दोपहर बाद से रात के बीच राज्‍य के कई हिस्‍सों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

तापमान में भी कमी की उम्‍मीद

मौसम के मिजाज में आए इस बदलाव का असर तापमान पर भी पड़ सकता है। मंगलवार को राजधानी का अधिकतम तपमान 40 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था, जो सामान्‍य से करीब 6 डिग्री अधिक है, लेकिन आज इसके गिरकर 38 डिग्री तक आने की उम्‍मीद है।

मानसून के आगे बढ़ने की संभावना

मानसून को लेकर मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि यह अगले 3 से 4 दिनों में आगे बढ़ सकता है। मानसून राज्‍य के कुछ और हिस्‍सों में सक्रिय हो सकता है। फिलहाल पूरे देश में इसके आगे बढ़ने का क्रम रुका हुआ है। मौसम विभाग की रिपोर्ट में राज्‍य में अगले 5 दिनों तक गरज-चमक के साथ बारिश होने और अंधड़ चलने की संभावना व्‍यक्‍त की गई है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story