Begin typing your search above and press return to search.

Monsoon in Chhattisgarh: बिन मानसून भीग रहा प्रदेश: जानिए...अगले 2 दिनों तक कैसा रहेगा छत्‍तीसगढ़ का मौसम

Monsoon in Chhattisgarh: छत्‍तीसगढ़ के बड़े हिस्‍से में अभी मानसून नहीं पहुंच पाया है, लेकिन राज्‍य के ज्‍यादातर हिस्‍सों में हल्‍की से मध्‍यम वर्षा हो रही है। अगले 2 दिनों में राज्‍य के मौसम में और बदलाव की उम्‍मीद की जा रही है।

Monsoon in Chhattisgarh: बिन मानसून भीग रहा प्रदेश: जानिए...अगले 2 दिनों तक कैसा रहेगा छत्‍तीसगढ़ का मौसम
X
By Sanjeet Kumar

Monsoon in Chhattisgarh: रायपुर। दक्षिण- पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने का क्रम थम गया है। मानसून अभी तक महाराष्‍ट्र और छत्‍तीसगढ़ से आगे नहीं बढ़ पाया है,जबकि इसे अभी मध्‍य प्रदेश की सीमा पर होना चाहिए था। छत्‍तीसगढ़ में भी बार्डर पर सुकमा और बीजापुर में ही मानसून की सक्रियता दिख रही है। राज्‍य के बाकी हिस्‍सों में लोग मानसून के आगमन की राह देख रहे हैं। इस बीच बीते 2-3 दिनों से राज्‍य के अधिकांश हिस्‍सों में मौसम में बदलाव आया है। बदली और बारिश के बीच ज्‍यादतार हिस्‍सों में तापमान में कमी आई है। इससे लोगों को तेज धूप से थोड़ी राहत मिली है, लेकिन उसम के कारण बेचैनी भी बढ़ गई है।

जानिये... अगले 2 दिनों तक कैसा रहेगा प्रदेश का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार आंध्रप्रदेश और उससे लगे तेलंगाना के पास एक चक्रवात सक्रिय है। समुद्रतट से इसकी ऊंचाई 5.8 किमी है। इस चक्रवात के कारण हवा के साथ नमी आ रही है। तेज धूप के बीच समुद्र से आ रही नम हवा के कारण उमस बढ़ रही है, लेकिन इसी की वजह से बारिश की स्थिति बन रही है। राज्‍य में अगले 2 दिनों तक गरज-चमक के साथ वर्षा होने और अंधड़ चलने की संभावना है। इसके बाद अगले 3 दिनों तक बारिश की संभावना बनी रहेगी। इससे आने वाले दिनों में तापमान में और कमी आ सकती है।

जानिये...आज कैसा रहेगा प्रदेश का मौसम

प्रदेश के अनेक स्‍थानों पर हल्‍की से मध्‍यम वर्षा होने की पूरी संभावना है। मौसम विभाग ने इस दौरान राज्‍य में कहीं-कहीं तेज हवा के साथ अंधड़ चलने की चेतावनी भी दी है। वहीं, रायपुर के मौसम को लेकर अनुमान है कि यहां बादल छाए रह सकते हैं। दोपहर बाद से गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई गई है।

जानिए...कहां कितनी हुई बारिश

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार बुधवार को सुहेला में 7 सेमी बारिश हुई है। पेंड्रा रोड में 6 और कवर्धा में 5 सेमी बारिश हुई है। रायपुर में 4, अहिवारा, दुर्ग, चंद्रपुर और रायपुर शहर में 3 सेमी तक बारिश रिकार्ड की गई है। इसी तरह बिलासपुर, माना, मंदिरहसौद, भिलाई, जैजैपुर, सिमगा, बलौदाबाजार, नवागढ़ और धमधा में 2-2 सेमी के साथ राज्‍य के कई स्‍थानों में 1 सेमी तक बारिश हुई है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story