Begin typing your search above and press return to search.

Monsoon in Chhattisgarh: आगे बढ़ा मानसून, भीगा पूरा बस्‍तर: जानिए.. मानसून की सक्रियता का पूरा अपडेट और छत्‍तीसगढ़ में कहां-कहां है बारिश होने की संभावना

Monsoon in Chhattisgarh: सुकमा के रास्‍ते छत्‍तीसगढ़ पहुंचा दक्षिण पश्चिम मानसून अब आगे बढ़ गया है। प्रदेश में मानूसन बीजापुर तक सक्रिय हो गया है। एक-दो दिनों में इसके और आगे बढ़ने की संभावना जताई जा रही है।

Monsoon in Chhattisgarh: आगे बढ़ा मानसून, भीगा पूरा बस्‍तर: जानिए.. मानसून की सक्रियता का पूरा अपडेट और छत्‍तीसगढ़ में कहां-कहां है बारिश होने की संभावना
X
By Sanjeet Kumar

Monsoon in Chhattisgarh: रायपुर। सुकमा में रुका मानसून अब आगे बढ़ने लगा है। बीजापुर में इसके प्रवेश करते ही बस्‍तर संभाग के ज्‍यादातर हिस्‍सों में अच्‍छी बारिश हुई है। बीजापुर में तो कुछ ही घंटे में 5 सेमी से ज्‍यादा बरिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार परिस्थितियां मानूसन के आगे बढ़ने के अुनकूल बनी हुई हैं। ऐसे में आज मानसून कुछ और आगे बढ़ सकता है। संभव है कि आज मानसून पूरे बस्‍तर संभाग को कवर कर ले।

मानूसन के पहुंचने से बस्‍तर संभाग में लोगों को बड़ी राहत मिली है, लेकिन राज्‍य के बाकी हिस्‍सों में अब भी गर्मी से लोग बेहाल हैं। राज्‍य के ज्‍यादातर हिस्‍सों में दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री या उससे ऊपर बना हुआ है। मौसम विज्ञानियों की राय है कि बस्‍तर में हो रही बारिश से राज्‍य के मैदानी क्षेत्रों की हवा में नमी बढ़ सकती है। इससे उमस बढ़ सकती है, लेकिन इसके कारण शाम-रात में हल्‍की से मध्‍य म वर्षा भी हो सकती है।

सरगुजा संभाग में लू चलने की संभावना

इस बीच मौसम विभाग ने सरगुजा संभाग में लू (हीट वेव) चलने की आशंका व्‍यक्‍त की है। सरगुजा में बुधवार को अधिकत तापमान करीब 42 डिग्री रिकार्ड किया गया जो सामान्‍य से लगभग 5 डिग्री सेल्सियस अधिक है। अगले 24 घंटे के लिए जारी मौसम अनुमान में मौसम विभाग ने सरगुजा संभाग में लू चलने की आशंका जाहिर की है।

जानिए..कहां- कितनी हुई बारिश

मानसून के बस्‍तर संभाग के कुछ हिस्‍सों में सक्रिय होने का असर लगभग पूरे बस्‍तर संभाग में दिख रहा है। एक दिन पहले बीजापुर में मानूसन प्रवेश किया तो वहां 5 सेमी बारिश हुई। ओरछा, कटेकल्‍याण और नारायणपुर में 3-3 सेमी, दंतेवाड़ा, पखांजूर, बस्‍तर, भोपालपट्टनम, कोंडागांव, लोहांडीगुड़ा समेत कई स्‍थानों पर 2 सेमी जबकि कांकेर सहित कुछ अन्‍य स्‍थानों पर एक सेमी तक बारिश हुई है।

जानिए... कब तक पूरे छत्‍तीसगढ़ में पहुंचेगा मानसून

मौसम विभाग के अनुसार परिस्थितियां मानूसन के आगे बढ़ने के अनुकूल बनी हुई है। ऐसे में मानसून अगले 24 से 48 घंटो में पूरे बस्‍तर संभाग को पार करते हुए रायपुर और दुर्ग संभाग के कुछ हिस्‍सों में सक्रिय हो सकता है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार मानसून की हलचल तेज हुई तो एक ही दिन में मानसून पूरे बिलासपुर संभाग तक पहुंच सकता है।



Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story