Begin typing your search above and press return to search.

Monsoon 2024: CG बादल बरसेंगे या केवल चलेगा लुकाछिपी का खेल: जानिये...छत्‍तीसगढ़ में आज कैसा रहेगा मौसम, क्‍या है पूर्वानुमान

Monsoon 2024: छत्‍तीगसढ़ के मैदानी हिस्‍सों में बारिश की गतिविधियां लगभग थमी हुई हैं। दिन में बादल छा रहे हैं, फिर तेज धूप निकल जा रही है। बादल बारिश का माहौल बना रहे हैं, लेकिन मैदानी क्षेत्रों में बरस नहीं रहे हैं।

Monsoon 2024: CG बादल बरसेंगे या केवल चलेगा लुकाछिपी का खेल: जानिये...छत्‍तीसगढ़ में आज कैसा रहेगा मौसम, क्‍या है पूर्वानुमान
X
By Sanjeet Kumar

Monsoon 2024: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ के बड़े हिस्‍से में बादल लुकाछिपी का खेल खेल रहे हैं। अचानक घने बादल छा रहे हैं, इससे बारिश की उम्‍मीद जाग रही है, लेकिन अगले ही पल तेज धूप निकल आ रही है। इस लुकाछिपी के खेल के बीच कभी-कभी हल्‍की बूंदाबादी या बौछारें पड़ जा रही हैं। मौसम के इस मिजाज की वजह से दिन का पारा चढ़ने लगा है। राज्‍य के अधिकांश स्‍थानों का अधिकतम तापमान सामान्‍य से ऊपर चला गया है। इस बीच मौसम विभाग ने अलगे 3 दिनों तक मध्‍य छत्‍तीगसढ़ में अच्‍छी बारिश नहीं होने का पुर्नानुमान व्‍यक्‍त किया है। विभाग की रिपोर्ट के अनुसार मध्य छत्तीसगढ़ में अगले 03 दिनों तक वर्षा की गतिविधियां कम रहने की संभावना है।08, 09, 11 व 12 जुलाई को प्रदेश में एक दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार मानसून द्रोणिका सक्रिय है एवं अपने सामान्य स्थान से दक्षिण में, निचले क्षोभमंडल में स्थित है। एक चक्रवाती परिसंचरण उत्तरी आंध्र प्रदेश तट के पास मध्य पश्चिम व उत्तरी पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर औसत समुद्र तल से 3.1 व 7.6 किमी की ऊंचाई के मध्य स्थित है तथा ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुकी हुई है।

जानिये..मौसम को लेकर क्‍या है पूर्वानुमान

प्रदेश में आज अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। इस दौरान एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ वज्रपात व भारी वर्षा होने की संभावना है। कल के बाद प्रदेश में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। रायपुर शहर आज बादल छाए रह सकते हैं। इस दौरान गरज-चमक के साथ वर्षा होने की संभावना है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 33°C और 25°C के आसपास रहने की संभावना है।

सोमवार को कहां कितनी हुई बारिश

बालोद-4, बीजापुर, सूरजपुर, बड़े बचेली, हसौद, कुआकोंडा, दौरा कोचली -3, अर्जुन्दा, डौंडीलोहारा, गंगालूर, भैयाथान, कुमरदा, मोहला, मरीं बांग्ला देवरी, रघुनाथ नगर, पिथौरा, लैलूंगा, सारंगढ़, बसना, कुकदुर-2, पाटन, रेंगाखार कला, राजपुर, मुकडेगा, भटगांव, चंद्रपुर, अभनपुर, अहिवारा, कटेकल्याण, छोटेडोंगर, भनपुरी, डौंडी, साल्हेवारा, कोंटा, ओरछा 1 तथा अनेक स्थानों में इससे कम वर्षा हुई।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story