Begin typing your search above and press return to search.

Mohan markam Biography in Hindi: शिक्षाकर्मी की नौकरी छोड़ कर मोहन मरकाम पहुंचे राजनीति में, पीसीसी चीफ और अब कैबिनेट मंत्री

Mohan markam Biography in Hindi मोहन मरकाम आज से भूपेश कैबिनेट के मंत्री बन गए हैं। मरकाम एमए तक की पढ़ाई की है।

Mohan markam Biography in Hindi: शिक्षाकर्मी की नौकरी छोड़ कर मोहन मरकाम पहुंचे राजनीति में, पीसीसी चीफ और अब कैबिनेट मंत्री
X
By Sanjeet Kumar

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ सरकार में मंत्री बनाए गए मोहन मरकाम शिक्षा कर्मी रहे हैं। वे बस्‍तर संभाग के कोंडगांव से दूसरी बार के विधायक हैं।

मरकाम का जन्‍म 15 सितंबर, 1967 को ग्राम - टेड़मुड़ा, जिला – कोण्डागांव में हुआ था। उनके पिता का नाम स्व. श्री भीखराय मरकाम है। मरकाम ने दो विवाह किया है। उनकी पहली शादी 24 अप्रैल, 1998 को ललिता मरकाम से और दूसरी 31 जुलाई, 2010 मैना मरकाम से हुई। मरकाम के तीन पुत्र और एक पुत्री है।

मरकाम भूगोल विषय में एमए हैं और कृषि के साथ व्यवसाय उनकी जीविका का साधन है। समाजसेवा, खेलकूद, धार्मिक गतिविधियों में शामिल होना उनकी रुचि में शामिल हैं।

राज्‍य विधानसभा से 2017-18 में उत्कृष्ट विधायक पुरस्‍कार से सम्‍मानित मरकाम नई दिल्‍ली में राजपथ पर गणतंत्र दिवस अवसर पर होने वाले परेड बतौर एनसीसी कैडेट शामिल हो चुके हैं। उन्‍होंने मलेशिया की यात्रा की है।

मरकाम 2010 में जिला प्रतिनिधि बने। पहले वे शिक्षा कर्मी वर्ग – 2 और फिर शिक्षा कर्मी वर्ग – 1 के पद पर काम कर चुके हैं। एलआईसी में मरकाम विकास अधिकारी और सीनियर एजेन्सी मैनेजर के पद पर काम कर चुके हैं।

मरकाम 2013 में प्रथम बार और 2018 में दूसरी बार विधायक चुने गए।



Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story