Begin typing your search above and press return to search.

Manendragarh News: काल बना खुला ट्रांसफार्मर करंट लगने से कारोबारी की मौत, बिजली विभाग पर लापरवाही का आरोप

Manendragarh News मनेंद्रगढ़ में करंट लगने से एक कारोबारी की मौत हो गई। बारिश की वजह से खुले ट्रांसफर्मर से करंट फैल गया था।

Manendragarh News: काल बना खुला ट्रांसफार्मर करंट लगने से कारोबारी की मौत, बिजली विभाग पर लापरवाही का आरोप
X
By Sanjeet Kumar

मनेंद्रगढ़। अब तक बिजली की आंख मिचौली की समस्या से जूझ रहे प्रदेश की पहली विधानसभा में सोमवार की सुबह एक ऐसी खबर आई जिसने जनकपुर वासियों को झकझोर कर रख दिया। विद्युत विभाग व ग्राम पंचायत की लापरवाही से खुले ट्रांसफार्मर की चपेट में आने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। उत्तरप्रदेश से जनकपुर में आकर फल व जूस दुकान चलाकर अपना व अपने परिवार जीविकोपार्जन करने वाले 47 वर्षीय सत्यप्रकाश सोमवार सुबह दुकान खोलने के बाद दुकान का कचरा ग्राम पंचायत के पास लगे ट्रांसफार्मर के पास फेंकने गए और बिजली की चपेट में आने से उनकी मौके पर ही मौत हो गई।

आपको बता दे कि जनकपुर ग्राम पंचायत में जितने भी ट्रांसफार्मर लगे हुए है वह खुले में है। न तो बिजली विभाग द्वारा इन्हें ढका जा रहा है न ही ग्राम पंचायत द्वारा। आज सुबह हुई मौत के बाद पंचायत के प्रतिनिधि मौत पर शोक मनाने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे और मौत पर शोक मनाकर अपनी राजनीतिक रोटियां सेंकते रहे। जबकि होना यह चाहिए कि तत्काल ऐसे खुले ट्रांसफार्मर को ढंका जाए ताकि आगे कोई मौत के काल में न समा सके। जनकपुर ग्राम पंचायत के उप सरपंच यह कहते हुए नजर आये की ऐसी घटनाओं को सब कोई मिलकर रोक सकते है, लेकिन बड़ा सवाल यह उठता है कि जब सब काम आम जनता ही करे तो जनप्रतिनिधि क्या करे।

NPG News की अपील- न करें ऐसी लारपवाही

बारिश के दिनों में करंट का खतरा अधिक रहता है। ऐसे में NPG News आम लोगों से अपील करता है कि बारिश के दौरान या उसके बाद भी बिजली के खंभों और ट्रांसफार्मरों के करीब न जाएं। बारिश के दिनों में पोल, तार, ट्रांसफार्मरों से पर्याप्त दूरी बनाए रखें। कई बार तेज हवा, आंधी, तेज वर्षा के साथ ही लाइनों के पास से पेड़, होर्डिंग्स आदि गिरने की वजह से तार टूट सकते है। करंट लिकेज की वजह से भी नीचे करंट उतर जाता है, ऐसे में पोल, ट्रांसफार्मर, तार से दूरी बनाए रखने पर हादसे से बचा जा सकता है। यदि लाइन, पोल के पास कोई पेड़ या शाखा गिरी हो तो शाखा, पेड़ को भी हाथ न लगाए। करंट, फाल्ट या बिजली संधाधनों को लेकर कोई भी आकस्मिक सूचना टोल फ्री नंबर 1912 या अपने क्षेत्र के बिजली अधिकारी को दी जा सकती है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story