Begin typing your search above and press return to search.

Manendragarh News: स्वतंत्रता सेनानी परिवार ने दी आमरण अनशन की चेतावनी: प्रशासन को ज्ञापन सौंपकर स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पूर्व तक की दी मोहलत

Manendragarh News:

Manendragarh News: स्वतंत्रता सेनानी परिवार ने दी आमरण अनशन की चेतावनी: प्रशासन को ज्ञापन सौंपकर स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पूर्व तक की दी मोहलत
X
By Sanjeet Kumar

Manendragarh News: मनेन्द्रगढ़। 16 दिनों बाद देश जब आजादी का पर्व मनाएगा तो नए जिले मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर में एक स्वतंत्रता सेनानी का परिवार स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त से एक दिन पूर्व 14 अगस्त को आमरण अनशन पर बैठेगा। मनेन्द्रगढ़ के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी रहे स्व. मौजीलाल जैन को शासन द्वारा वर्ष 1974-75 में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी होने के सम्मान के रूप में जमीन दी गई थी, लेकिन आज तक उसका लाभ उनके वारिसों को नही मिल पाया है। जिससे अब परिवार के लोग दर दर भटकने को मजबूर है।

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व. मौजीलाल जैन की बहू दया जैन ने अनुविभागीय अधिकारी (रा.) एसडीएम मनेन्द्रगढ को ज्ञापन सौंप कर उचित कार्यवाही करने और सम्मिलित खाते की भूमि पर हक दिलवाये जाने की मांग की है। एसडीएम को सौंपे गए ज्ञापन में लेख किया गया है की मेरे ससुर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व. मौजीलाल जैन को शासन द्वारा वर्ष 1974-75 में ग्राम पंचायत लाई में 2.023 हेक्टेयर भूमि दी गई थी। जिसे गाँव के दबंगों द्वारा कब्जा कर लिया गया है। जब भी मेरे बच्चे वहाँ जाते है तो वो लोग मेरे बच्चों को जान से मारने की धमकी देकर वहाँ से भगा देते है।

ज्ञापन में दया जैन पति स्व. कैलाश चन्द्र जैन ने उल्लेख किया है की मेरे ससुर मौजीलाल जैन का वर्ष 1985 में देहावसान हो गया। उसके बाद से उक्त भूमि का कब्जा हमें नहीं मिल पा रहा है। मेरे पति कैलाश चन्द्र जैन का कोरोना काल के दौरान निधन हो गया। उनके निधन के बाद मेरे दो बेटों के सामने गुजर बसर की समस्या पैदा हो गई है। दया जैन के दो बेटे है जिसमे बड़ा बेटा अमित जैन मानसिक रूप से बीमार है। एसडीएम को सौंपे गए ज्ञापन में अनुरोध किया गया है कि मेरे स्व. ससुर को शासन द्वारा दी गई भूमि का कब्जा दिलवाने की कृपा करें। ऐसा नहीं होने की स्थिति में मैं अपने बच्चों के साथ 14 अगस्त बुधवार को सुबह 10 बजे से आमरण अनशन में बैठूंगी।





Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story