Begin typing your search above and press return to search.

Mahasamund News: कार में भरकर ले जा रहे थे 63 लाख की सोने-चांदी, 5 गिरफ्तार...

Mahasamund News: कार में भरकर ले जा रहे थे 63 लाख की सोने-चांदी, 5 गिरफ्तार...
X
By Sandeep Kumar


महासमुंद। पुलिस ने तस्करों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए अलग-अलग मामलों में 63 लाख की सोने-चांदी की ज्वेलरी जब्त की है। साथ ही पांच आरोपियों को पकड़ा है। ये कार्रवाई आईजी शेख आरीफ हुसैन के निर्देश पर महासमुंद एसपी धर्मेन्द्र सिंह के नेतृत्व में की गई।

दरअसल, आगामी विधानसभा चुनाव और आचार संहिता को देखते हुए जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में चेकिंग अभियान जारी है। इसी कड़ी में 9 अक्टूबर को कोमाखान थाना क्षेत्र के अंतर्गत अन्तर्राजीय चेक पोस्ट टेमरीनाका (छग ओड़िसा बॉर्डर) के पास पुलिस पार्टी द्वारा संदिग्ध वाहनो की चेकिंग की जा रही थी। तभी खरियार रोड, ओडिसा की तरफ से एक सफेद रंग की फारचुनर कार क्रमांक OD 0 E 9090 तेज रफ्तार से छत्तीसगढ़ की ओर आ रही थी। वाहन को चेक पोस्ट टेमरीनाका के पास रोका गया। कार में 3 व्यक्ति बैठे मिले। पूछताछ करने पर ड्राईवर सीट पर बैठा व्यक्ति ने अपना नाम (1) शंषुराम पटेल पिता माधव पटेल उम्र 40 वर्ष, सा अमठा, थाना केलामुण्डा जिला कलाहांडी, उड़ीसा, बगल में बैठे व्यक्ति ब्रजमोहन पिता देवराज मेहर उम्र 48 वर्ष, सा राजाखरियार, थाना राजा खरियार, जिला नुआपाड़ा, उड़ीसा और तीसरे व्यक्ति ने अपना नाम मलय कुमार पिता नलीनी रंजन पण्डा उम्र 51 वर्ष, ग्राम चार बहाल कालाहंडी उड़ीसा का रहने वाले बताये।

पूछताछ करने पर आरोपियों ने जवाब गोलमोल दिया, जिसके बाद वाहन की तलाशी ली गई तो पीछे डिक्की में बैग रखा हुआ मिला। टीम को संदेह हुआ और कार डिक्की को खुलवाकर चेक किया तो सफेद रंग की झोला, सफेद रंग का प्लास्टिक बोरा मिला। खोल कर देखने पर भारी मात्रा में सोने-चांदी के टूटे-फूटे आभूषण व नगदी 1 लाख रूपए मिला। प्लास्टिक बोरी में कुल 912 ग्राम सोने के आभूषण, टूटे-फूटे जेवरात कुल 11.149 कि.ग्रा चांदी 40 लाख रूपए की ज्वेलरी जब्त की गई।

टीम के द्वारा 3 व्यक्तियों से पूछताछ कर थाना लाया गया। मलय कुमार पण्डा को चांदी एवं सोना के जेवरात के संबंध में वैध कागजात पेश करने नोटिस दिया गया जो नोटिस के पीछे में मलय कुमार द्वारा जेवर के संबंध में कोई कागजात नहीं दिखाया गया।

पूछताछ में मलय कुमार पण्डा नें बताया कि ओडिशा से खरीदी एवं बिक्री कर रायपुर जा रहा था। आभूषणों के संबंध में कोई दस्तावेज नहीं होने पर ज्वेलरी को जब्त कर थाना कोमाखान में अपराध/धारा 102 जा.फौ. के तहत् कार्यवाही की गई।

वहीँ, दूसरी बड़ी कार्रवाई 9 अक्टूबर को ही कोमाखान थाना क्षेत्र में की गई। अन्तर्राजीय चेक पोस्ट टेमरीनाका (छ0ग0 ओड़िसा बॉर्डर) के पास पुलिस पार्टी द्वारा संदिग्ध वाहनो की चेकिंग की जा रही थी। इस दौरान खरियार रोड ओडिसा की तरफ से एक वेन डिलवरी वाहन क्रमांक RJ 14 GL 4332 तेज रफ्तार से छत्तीसगढ़ की ओर आ रही थी। वाहन को चेक पोस्ट टेमरीनाका के पास रोका गया।

कार में 2 व्यक्ति बैठे मिले। पूछताछ करने पर ड्राईवर सीट पर बैठा व्यक्ति ने अपना नाम मोहम्मत इस्लाम पिता मोहम्मत रोषन उम्र 34 साल, निवासी संतोषी नगर गौसिया मंदिर टिकरापारा, दूसरे ने देवेन्द्र कुमार झारखरिया पिता विजय कुमार झारखरिया उम्र 32 साल, सा0 सत्यम विहार कालोनी खल्लारी मंदिर थाना डीडी नगर का रहने वाला बताया।

पूछताछ और वाहन की तलाशी लेने पर पीछे डिक्की में बैग मिला। खोल कर चेक करने पर 37.600 कि.ग्रा. चांदी के ज्वेलर्स मिले। पकड़े गए लोगों ने जब्त ज्वेलरी के संबंध में कोई वैध दस्तावेज नहीं दिया। पुलिस ने थाना कोमाखान में अपराध/धारा 102 जा.फौ. के तहत् दर्ज कर मामले की जांच की गई।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story