Begin typing your search above and press return to search.

Mahangai Bhatta News: आरबीआई और केंद्र सरकार ने महंगाई पर लगाई लगाम, मौसम बिगाड़ रहा खेल, यहां पढ़े पूरी खबर...

Mahangai Bhatta News: अर्थशास्त्रियों की राय है कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की कार्रवाइयों और रणनीतियों ने पिछले साल से रेपो दरों में 250 बीपीएस की बढ़ोतरी, वृद्धिशील नकद आरक्षित अनुपात और केंद्र सरकार के निर्यात नियंत्रण ने यह सुनिश्चित किया है कि मुद्रास्फीति अपेक्षाकृत कम हो।

Mahangai Bhatta News: आरबीआई और केंद्र सरकार ने महंगाई पर लगाई लगाम, मौसम बिगाड़ रहा खेल, यहां पढ़े पूरी खबर...
X
By Gopal Rao

चेन्नई। अर्थशास्त्रियों की राय है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की कार्रवाइयों और रणनीतियों ने पिछले साल से रेपो दरों में 250 बीपीएस की बढ़ोतरी, वृद्धिशील नकद आरक्षित अनुपात और केंद्र सरकार के निर्यात नियंत्रण ने यह सुनिश्चित किया है कि मुद्रास्फीति अपेक्षाकृत कम हो।

उन्होंने कहा कि आरबीआई अपनी मौद्रिक नीतियों के माध्यम से मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने का काम करती है, जबकि सरकार बुनियादी ढांचे के विकास के माध्यम से ऐसा करती है, इससे लेनदेन लागत में कमी आती है और अन्य तरीके भी अपनाए जाते हैं।

आनंद राठी शेयर्स एंड स्टॉक ब्रोकर्स के मुख्य अर्थशास्त्री और कार्यकारी निदेशक सुजन हाजरा ने आईएएनएस को बताया,“आरबीआई मुद्रास्फीति को मोटे तौर पर एक मौद्रिक घटना के रूप में देखता है। चाहे मुद्रास्फीति आपूर्ति या मांग पक्ष के कारण हो, और चाहे यह मुख्य या गैर-प्रमुख घटकों द्वारा संचालित हो, आरबीआई का मानना ​​है कि यदि मुद्रास्फीति दर एक सीमा से अधिक बढ़ती है, तो मौद्रिक नीति हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है।“

परिणामस्वरूप, आरबीआई मौद्रिक नीति को मुख्य खुदरा मुद्रास्फीति (खाद्य, ऊर्जा क्षेत्रों को छोड़कर सेवाओं और वस्तुओं की लागत में परिवर्तन) के बजाय हेडलाइन खुदरा मुद्रास्फीति (वस्तुओं, वस्तुओं, सेवाओं की लागत में परिवर्तन) पर आधारित करता है।

हाजरा के अनुसार, आरबीआई विकास समर्थन के अपने अधिदेश के साथ, मुद्रास्फीति प्रबंधन और विकास प्रोत्साहन के बीच संतुलन बनाता है।

हाजरा ने कहा,“ आरबीआई विकास को प्रोत्साहित करने के लिए एक उदार मौद्रिक नीति रुख बनाए रख सकता है, भले ही केंद्रीय बैंक मौजूदा मुद्रास्फीति के माहौल के बारे में चिंतित हो। इसी तरह, पर्याप्त विकास और अपेक्षाकृत कम मुद्रास्फीति की अवधि के दौरान, आरबीआई अक्सर मुद्रास्फीति के दबाव को रोकने के लिए मौद्रिक नीति को सख्त करने जैसे सक्रिय कदम उठाता है।”

हाजरा के अनुसार आरबीआई के कार्यों का लक्ष्य मध्यम अवधि में मुद्रास्फीति को लक्ष्य दर के आसपास स्थिर करना है। इसके अलावा, वर्तमान मुद्रास्फीति और भविष्य में संभावित मुद्रास्फीति के अलावा, आरबीआई की कार्रवाइयां मुद्रास्फीति संबंधी अपेक्षाओं को भी ध्यान में रखती हैं।

बैंक ऑफ बड़ौदा के मुख्य अर्थशास्त्री मदन सबनवीस ने आईएएनएस को बताया, “अभी तक मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने रेपो दर को 6.5 प्रतिशत पर बरकरार रखा है, लेकिन समायोजन रुख को वापस लेना भी जारी रखा है। इसके साथ वृद्धिशील नकद आरक्षित अनुपात (आईसीआरआर) भी शामिल था, जिसने एक लाख करोड़ रुपये की तरलता निकाली। इसलिए मौद्रिक पक्ष से आरबीआई मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है।”

विशेषज्ञों का मानना है कि आरबीआई के कार्यों के परिणामस्वरूप मुद्रास्फीति अपेक्षाकृत स्थिर स्तर पर रही है।

सबनवीस ने कहा, “जहां तक संभव हो, इसने (आरबीआई के कार्यों ने) काम किया है। आरबीआई एक प्रतिशत वास्‍तविक रेपो दर का लक्ष्य रख रहा है और इसलिए मुद्रास्फीति पर नज़र रखेगा। मौद्रिक नीति वैसे भी खाद्य मुद्रास्फीति को नियंत्रित नहीं कर सकती, जब आपूर्ति के मुद्दे कीमतों को बढ़ाते हैं। लेकिन जब तक हेडलाइन मुद्रास्फीति ऊंची है, आरबीआई डेटा वारंट होने पर बढ़ोतरी से इनकार किए बिना रेपो दर को बरकरार रखेगा।”

हाजरा के अनुसार, खुदरा मुद्रास्फीति टोकरी में खाद्य उत्पादों के उच्च भार के साथ एक प्रमुख निम्न मध्यम आय वाली उभरती बाजार अर्थव्यवस्था के रूप में, भारत ने पिछले तीन दशकों में दोहरे अंकों में खुदरा मुद्रास्फीति की लंबी अवधि का अनुभव नहीं किया है।

हाजरा ने कहा, “हां, ऐसे समय रहे हैं जब मौजूदा मुद्रास्फीति दर आरबीआई के मुद्रास्फीति लक्ष्य से काफी अधिक रही है। इनमें से कई परिस्थितियों में, आरबीआई ने जानबूझकर उच्च मुद्रास्फीति की अनुमति दी है, या तो विकास को प्रोत्साहित करने के लिए या क्योंकि उसका मानना है कि मुद्रास्फीति में अल्पकालिक उछाल अस्थायी है। उपरोक्त के आधार पर, ऐसा प्रतीत होता है कि आरबीआई की मुद्रास्फीति-नियंत्रण रणनीतियां प्रभावी रही हैं। ”

कीमतों को नियंत्रित करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा उठाए गए कदमों पर हाजरा ने कहा कि सरकार का व्यवहार और नीतियां देश की मुद्रास्फीति की स्थिति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

“खाद्य मुद्रास्फीति भारत में खुदरा मुद्रास्फीति का सबसे अस्थिर घटक है। बदले में, खाद्य मुद्रास्फीति का लगभग 30 कृषि उत्पादों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य के तहत सरकार द्वारा घोषित प्रशासित कीमतों के साथ एक मजबूत सकारात्मक संबंध है। हाजरा ने कहा, पिछले दशक में सरकार ने खाद्य मुद्रास्फीति को नियंत्रण में रखने के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्यों में बढ़ोतरी को न्यूनतम रखने का प्रयास किया है।

सरकार की सहायक नीतियों में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के कार्यान्वयन जैसी विधायी पहल भी शामिल है, इससे बाजार विखंडन में कमी आई है और इसलिए विभिन्न वस्तुओं के लिए मूल्य खोज में वृद्धि हुई है।

हाजरा ने कहा, "निर्यात नियंत्रण के माध्यम से कुछ खाद्य उत्पादों की स्थानीय आपूर्ति को बनाए रखने की केंद्र सरकार की रणनीतियों और बड़े घरेलू घाटे वाले उत्पादों के लिए आयात बढ़ाने के उपायों से चालू कैलेंडर वर्ष के अंतिम महीनों में मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने में मदद मिलने की संभावना है।"

निर्यात नियंत्रण पर, सबनवीस ने कहा कि इससे केवल मार्जिन पर मदद मिलेगी क्योंकि एक बार आपूर्ति कम होने पर मांग की कीमतें ऊंची बनी रहेंगी।

सबनवीस ने बताया, “सरकार ने इस बार निर्यात प्रतिबंधों का अधिक आक्रामक तरीके से उपयोग किया है, हालांकि प्याज के मामले में इसका प्रभाव पड़ा है, जहां किसान विरोध कर रहे हैं। इसका मुकाबला करने के लिए, उन्हें आश्वस्त करने के लिए निर्यात कीमतों पर प्‍याज को खरीदा गया है।”

हाजरा के अनुसार, सरकार ने राजकोषीय मितव्ययिता पर ध्यान केंद्रित करके यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए हैं कि धन आपूर्ति में उल्लेखनीय वृद्धि न हो, जिसका मुद्रास्फीति परिदृश्य पर बड़ा फीडबैक प्रभाव होगा। इसके अलावा, भुगतान बुनियादी ढांचे सहित बुनियादी ढांचे में सुधार ने लेनदेन बाधाओं और लेनदेन लागत को कम कर दिया है, जिसका मुद्रास्फीति नियंत्रण पर सकारात्मक प्रतिक्रिया प्रभाव पड़ा है।

जबकि मौसम ने खेल बिगाड़ा और जुलाई 2023 से खाद्य कीमतों में वृद्धि का कारण बना, चालू कैलेंडर वर्ष के अंत तक नई फसल के आगमन से घरेलू आपूर्ति बाधाओं में काफी कमी आने की संभावना है।

लेकिन फिर से, मानसून का प्रभाव अनियमित रहा है और दालों, मूंगफली और कपास की बुआई प्रभावित हुई है।

सबनवीस ने कहा, “ऐसा माना जाता है कि बुआई का हिस्सा लगभग ख़त्म हो चुका है और इसलिए हम इन क्षेत्रों में उत्पादन में कुछ कमी की उम्मीद कर सकते हैं। इससे कीमतें दबाव में रहेंगी, क्योंकि इस उम्मीद के आधार पर दालों की कीमतें पहले ही बढ़ चुकी हैं।''

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story