Begin typing your search above and press return to search.

Mahadev Online Book: महादेव सट्टा मामले में 2 और गिरफ्तार: दोनों बड़े कारोबारी, कोर्ट ने ईडी को सौंपी 5 दिन की रिमांड, अब तक 8 पकड़े गए

Mahadev Online Book:

Mahadev Online Book: महादेव सट्टा मामले में 2 और गिरफ्तार: दोनों बड़े कारोबारी, कोर्ट ने ईडी को सौंपी 5 दिन की रिमांड, अब तक 8 पकड़े गए
X
By Sanjeet Kumar

Mahadev Online Book: रायपुर।प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने महादेव ऑनलाइन बुक मामले में दो और लोगों को गिरफ्तार किया है। यह जानकारी ईडी ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करके दी है। गिरफ्तार किए गए लोगों में नितिन टिबरेवाल और अमित अग्रवाल शामिल है। गिरफ्तार आरोपियों को विशेष न्यायालय, रायपुर के समक्ष पेश किया गया, जिन्होंने दोनों आरोपियों को 17.01.2024 तक 5 दिनों के लिए ईडी हिरासत में भेज दिया है।

ईडी ने छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा दर्ज की गई एफआईआर के आधार पर जांच शुरू की। इसके बाद, विशाखापत्तनम पुलिस और अन्य राज्यों द्वारा दर्ज की गई अन्य एफआईआर को भी रिकॉर्ड पर लिया गया। मेसर्स महादेव ऑनलाइन बुक बेटिंग ऐप एक व्यापक सिंडिकेट है जो अवैध सट्टेबाजी वेबसाइटों को नए उपयोगकर्ताओं को नामांकित करने, उपयोगकर्ता आईडी बनाने और बेनामी बैंक खातों के एक स्तरित वेब के माध्यम से धन की हेराफेरी करने में सक्षम बनाने के लिए ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म की व्यवस्था करता है।

ईडी की जांच से पता चला कि नितिन टिबरेवाल मेसर्स टेकप्रो आईटी सॉल्यूशंस लिमिटेड के बहुसंख्यक शेयरधारक हैं। जांच से पता चला कि यह कंपनी महादेव ऑनलाइन बुक के लिए फ्रंट के रूप में काम कर रही थी और विदेशी माध्यम से भारत में अवैध संचालन से उत्पन्न अपराध की आय का निवेश कर रही थी। शेयर समूह निवेश। नितिन टेबरीवाल ने कई अवसर दिए जाने के बावजूद इस तथ्य को छुपाने की कोशिश की। उन्होंने ईडी के सामने अपने विदेशी बैंक खातों और संपत्तियों का भी खुलासा नहीं किया, जिन्हें ईडी ने जांच के दौरान खोजा है। इस प्रकार, नितिन टेबरीवाल को जानबूझकर अपराध की आय को अपने नाम पर और संबंधित भारतीय और विदेशी संस्थाओं के माध्यम से निवेश करके सहायता प्रदान करते हुए पाया गया।

ईडी की जांच में पता चला कि अमित अग्रवाल अनिल कुमार अग्रवाल का भाई है जो महादेव ऑनलाइन बुक में पार्टनर भी है। अमित अग्रवाल ने जानबूझकर महादेव ऑनलाइन बुक से प्राप्त अपराध की आय का उपयोग अपने और अपनी पत्नी के नाम पर संपत्ति खरीदने में किया है। इन खरीदियों के वित्तपोषण के लिए, अमित अग्रवाल ने कुल रु. की प्रविष्टियों की व्यवस्था की। उनके और उनकी पत्नी के बैंक खातों में नकदी के बदले 2.5 करोड़ रुपये हैं। निदेशालय के समक्ष दर्ज किए गए बयानों में, उन्होंने कहा कि ये बैंक प्रविष्टियाँ ऋण हैं, हालाँकि, लेनदेन में शामिल एंट्री ऑपरेटर ने सच्चाई का खुलासा किया। इस प्रकार, अमित अग्रवाल को जानबूझकर महादेव ऑनलाइन बुक के सट्टेबाजी संचालन से होने वाले अपराध की आय को छिपाने में सहायता करते हुए पाया गया।

इस मामले में, चल संपत्ति कुल रु. पीएमएलए, 2002 के तहत की गई तलाशी के दौरान 572.41 करोड़ रुपये जब्त/जमा किए गए हैं। दो अनंतिम कुर्की आदेश जारी किए गए हैं, जिनमें रुपये मूल्य की चल और अचल संपत्तियां कुर्क की गई हैं। 142.86 करोड़. मामले में अभियोजन शिकायतें 20.10.2023 और 01.01.2024 दर्ज की गई हैं। दो अतिरिक्त आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है, जिससे मामले के संबंध में पकड़े गए आरोपियों की कुल संख्या आठ हो गई है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story