Begin typing your search above and press return to search.

Kumhari Toll Plaza: कुम्हारी टोल प्लाजा में अवैध वसूली: कांग्रेस का आरोप- ठेका हो गया है समाप्‍त फिर भी हो रही है वसूली, एनएचआई को सौंपा ज्ञापन

Kumhari Toll Plaza: कुम्हारी स्थित टोल प्लाजा के टेंडर समाप्त हो जाने के बाद भी अवैध वूसली को लेकर कांग्रेस ने एनएचएआई क्षेत्रीय अधिकारी को सौंपा ज्ञापन। रायपुर के सांसद सुनील सोनी, दुर्ग के सांसद विजय बघेल एवं पूर्व राज्यसभा सांसद सरोज पाण्डेय द्वारा टोल प्लाजा में अवैध वूसली को लेकर एक बार भी लोकसभा एवं राज्यसभा में आवाज नहीं उठाई गई।

Kumhari Toll Plaza: कुम्हारी टोल प्लाजा में अवैध वसूली: कांग्रेस का आरोप- ठेका हो गया है समाप्‍त फिर भी हो रही है वसूली, एनएचआई को सौंपा ज्ञापन
X
By Sanjeet Kumar

Kumhari Toll Plaza: रायपुर। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव एवं पूर्व विधायक विकास उपाध्याय ने आज कांग्रेसजनों के साथ एनएचएआई क्षेत्रीय कार्यालय, अनुपम नगर पहुँचकर क्षेत्रीय अधिकारी को कुम्हारी टोल प्लाजा में अवैध वसूली संबंधित ज्ञापन सौंपा है। उपाध्याय ने बताया कि छत्तीसगढ़ अंतर्गत रायपुर भिलाई मार्ग में कुम्हारी स्थित टोल प्लाजा का टेंडर समाप्त हो गया है, उसके बाद भी छत्तीसगढ़ के नागरिकों से अवैध वसूली की जा रही है। कांग्रेसजनों ने इस अवैध वसूली पर रायपुर दुर्ग सांसद को जिम्मेदार ठहराया है।

विकास उपाध्याय ने कहा कि पथकर वसूली 13.06.2006 से संबंधित ठेकेदार द्वारा प्रारंभ किया गया था, ठेकेदार द्वारा 02.03.2015 (कन्सेशन अवधि समाप्त होने की दिनांक) तक वसूली की गई है। 02.03.2015 से विभाग द्वारा 40 प्रतिशत दर से 16.08.2020 तक वसूली की गई है एवं 16.08.2020 को पथकर वूसली हेतु एन.एच.ए.आई. को हस्तांतरित किया गया। 16.08.2020 से एन.एच.ए.आई. द्वारा वसूली की जा रही है। 02.03.2015 से वसूली की गई समस्त राशि को केन्द्र शासन के खाते में जमा किया जा रहा है। उपाध्याय ने कहा कि राशि लिये जाने के आरोप पर अधिकारियों द्वारा यह कहा गया कि यह शुल्क मेंटेनेंस के लिये लिया जाता है, जबकि दोनों ओर ओवर ब्रिज का निर्माण हो रहा है और वहीं भिलाई के अंतर्गत टोल प्लाजा को बंद कर दिया गया है। इससे साफ दिख रहा है कि केन्द्र शासन और ठेकेदार की मिलीभगत से टोल प्लाजा के रूप में अवैध वसूली का कारोबार चल रहा है और इस अवैध वसूली के खिलाफ रायपुर के सांसद सुनील सोनी, दुर्ग के सांसद विजय बघेल एवं पूर्व राज्यसभा सांसद सरोज पाण्डेय द्वारा एक बार भी लोकसभा एवं राज्यसभा में आवाज नहीं उठाई गई।


विकास उपाध्याय एवं कांग्रेसजनों ने कुम्हारी स्थित टोल प्लाजा की अवैध वसूली पर कहा कि यदि रायपुर लोक सभा के सांसद सक्रिय होते तो रायपुर सहित छत्तीसगढ़ के लोगों से यहाँ अवैध वसूली नहीं होती। उन्होंने इस असंवैधानिक टोल प्लाजा को तत्काल बंद करने के लिए एनएचएआई कार्यालय अनुपम नगर, रायपुर में पहुँचकर राष्ट्रीय राजमार्ग अथॉरिटी को ज्ञापन सौंपते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ के आम नागरिक आज महंगाई से ऐसे ही बेतहाशा परेशान हैं और उसमें अवैध वसूली लेने से आमजनों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि यह अवैध वसूली पूर्ण रूप से गैरकानूनी है। विकास उपाध्याय एवं कांग्रेसजनों ने इस गैरकानूनी वसूली के खिलाफ कार्यवाही की मांग करते हुए असंवैधानिक कुम्हारी स्थित टोल प्लाजा को तत्काल बंद करने की मांग उठाई है और कहा है कि यदि शीघ्र इस पर कार्यवाही नहीं की जाती है तो इसके लिए आमजन एवं कांग्रेसजन बड़ा आन्दोलन करने बाध्य होंगे।


इस दौरान विकास उपाध्याय के साथ पूर्व विधायक कुलदीप जूनेजा, पंकज सत्यनारायण शर्मा, शहर अध्यक्ष गिरीश दुबे, सभापति प्रमोद दुबे, वरिष्ठ पार्षद एवं एमआईसी सदस्य श्रीकुमार मेनन, डॉ. अन्नूराम साहू, सुंदरलाल जोगी, अशोक सिंह ठाकुर, मनीराम साहू, सोहन शर्मा, प्रकाश जगत, विकास अग्रवाल, पम्मी चोपड़ा, निरंजन पठारी, हेमलाल नायक, इन्द्रजीत सिंह राजपूत, पूजा देवांगन, सोनू यादव, संदीप सिरमौर, अमित शर्मा (लल्लू), कुलदीप ध्रुव, ईश्वरी नामदेव, सोनू साहू, आशीष गोयल, सूरज साहू, अभिषेक ठाकुर, सुनील चौहान, अभिजीत त्रिपाठी, हर्षित जायसवाल, वेद प्रकाश कुशवाहा, किशनपुरी गोस्वामी, कृष्णा मानिक सहित काफी संख्या में कांग्रेसजन उपस्थित रहे।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story