Begin typing your search above and press return to search.

krshak unnati yojana: अनुपूरक बजट में किसानों के धान बोनस के लिए राशि: अब किसान न्‍याय नहीं, कृषक उन्‍नति योजना के तहत मिलेगी धान के अंतर की राशि

krshak unnati yojana:

krshak unnati yojana: अनुपूरक बजट में किसानों के धान बोनस के लिए राशि: अब किसान न्‍याय नहीं, कृषक उन्‍नति योजना के तहत मिलेगी धान के अंतर की राशि
X
By Sanjeet Kumar

krshak unnati yojana: रायपुर। विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने किसानों को धान का भाव 3100 रुपये प्रति क्विंटल देने का वादा किया था। यह भी वादा किया था कि समर्थन मूल्‍य के बाद अंतर की राशि (बोनस) एक मुश्‍त दी जाएगी। विष्‍णुदेव साय सरकार इस वादे को पूरा करने की तैयारी कर चुकी है। बजट सत्र के पहले दिन पेश अनुपूरक बजट में किसानों को धान का बोनस देने के लिए राशि का प्रवधान किया गया है।

पूर्ववर्ती भूपेश बघेल सरकार भी धान उत्‍पादक किसानों को बोनस दे रही थी। भूपेश सरकार ने इसके लिए राजीव गांधी किसान न्‍याय योजना चला रही थी। विष्‍णुदेव साय सरकार धान पर बोनस देने के लिए कृषक उन्‍नति योजना चलाएगी। वित्‍त मंत्री ओपी चौधरी ने आज सदन में चालू वित्‍तीय वर्ष के लिए 1200 करोड़ का अनुपूरक बजट पेश किया। इसमें किसानों को धान पर बोनस देने के लिए भी राशि का प्रवधान किया गया है। बता दें कि यह चालू वित्‍तीय वर्ष का तीसरा अनुपूरक बजट है। पहला बजट कांग्रेस सरकार में प्रस्‍तुत हुआ था। दूसरा अनुपूरक बजट पिछले महीने सीएम विष्‍णुदेव साय ने पेश किया था।



Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story