Begin typing your search above and press return to search.

Kerala News: बम ब्लास्ट: ईसाइयों की प्रार्थना सभा में सीरियल ब्लास्ट: एक की मौत, 36 घायल, NIA, NSG टीम केरल रवाना...

Kerala News: बम ब्लास्ट: ईसाइयों की प्रार्थना सभा में सीरियल ब्लास्ट: एक की मौत, 36 घायल, NIA, NSG टीम केरल रवाना...
X
By Sandeep Kumar

कोच्चि। केरल के एर्नाकुलम कन्वेंशन सेंटर में सीरियल ब्लास्ट हुआ है। इस ब्लास्ट में अब तक एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है, वहीं 36 लोग घायल हुए हैं। जिनमें दो की हालत गंभीर है। 15-20 मिनट के अंतराल पर तीनों धमाके हुए। पूरे मामले की जांच एनआईए करेगी।

वहीं एनएसजी की टीम भी केरल रवाना हो रही है। गृह मंत्री अमित शाह ने केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बात की है। उन्होंने एनआईए और एनएसजी को मौके पर पहुंचकर घटना की जांच करने का निर्देश दिया है। प्रशासन ने एर्नाकुलम के सभी अस्पतालों को अलर्ट किया है। साथ ही दिल्ली समेत यूपी के कई शहरों में भी अलर्ट जारी किया गया है। खुफिया एजेंसी ने सभी राज्य सरकारों को अलर्ट मोड पर रहने को कहा है। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक जिस समय यह धमाके हुए उस समय कन्वेंशन सेंटर यहोवा के साक्षियों की प्रार्थना चल रही थी।

कन्वेंशन सेंटर में आयोजित तीन दिवसीय कार्यक्रम का आज आखिरी दिन था। कन्वेंशन सेंटर में ब्लास्ट के बाद भीषण आग लग गई। जिस हॉल में यह धमाका हुआ उसकी क्षमता 2 हजार लोगों की हैं और धमाके के समय यहां 100-150 अधिक लोग मौजूद थे। घटना के बाद के कुछ वीडियो सामने आए हैं जिसमें बचाव और राहत कर्मी तथा पुलिस कर्मी घायलों को घटनास्थल से बाहर निकाल रहे हैं। विस्फोट के बाद कन्वेंशन सेंटर के बाहर सैकड़ों लोग देखे गए। आपको बता दें कि यहोवा के साक्षी ईसाई धर्म का एक संप्रदाय है जिसकी धार्मिक मान्यताएं मुख्यधारा ईसाईयत से अलग होती हैं।

वैश्विक स्तर पर इसके कई कार्यक्रम समय समय पर आयोजित किए जाते हैं। यहोवा के साक्षियों के सिद्धांत उनके शासी निकाय द्वारा तय होते हैं। ये भी पता चला है कि इस ब्लास्ट के दो दिन पहले ही हमास के एक आतंकी का संदेश केरल के कुछ जगहों पर दिखाया गया था। इसे हमास और इजराइल के बीच हो रहे युद्ध के एक रिएक्शन के तौर पर भी देखा जा रहा है। केरल से कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि केरल में एक धार्मिक सभा पर बम हमले की खबर से स्तब्ध और निराश हूं। मैं इसकी घोर निंदा करता हूं और त्वरित पुलिस कार्रवाई की मांग करता हूं।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story