Begin typing your search above and press return to search.

Karnataka News: राज्‍य सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर बढ़ाया टैक्‍स: पेट्रोल 3 और डीजल 3.02 रुपये हुआ महंगा, देखें नोटिफिकेशन

Karnataka News: पेट्रोल और डीजल पर स्‍टेट टैक्‍स बढ़ा दिया गया है। इसी वजह से पेट्रोल 3 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 3 रुपये 2 पैसा प्रति लीटर महंगी हो गई है।

Karnataka News: राज्‍य सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर बढ़ाया टैक्‍स: पेट्रोल 3 और डीजल 3.02 रुपये हुआ महंगा, देखें नोटिफिकेशन
X
By Sanjeet Kumar

Karnataka News: एनपीजी न्‍यूज

कर्नाटक की कांग्रेस सरकार ने राज्‍य में पेट्रोल और डीजल पर टैक्‍स बढ़ा दिया है। राज्‍य सरकार की तरफ से जारी अधिसूचना के अनुसार पेट्रोल पर लगने वाले टैक्‍स को 25.92 प्रतिशत से बढ़ाकर 29.84 प्रतिशत कर दिया गया है। वहीं, डीजल पर लगने वाले स्‍टेट टैक्‍स को 13.3 प्रतिशत से बढ़ाकर 18.4 प्रतिशत कर दिया गया है।

राज्‍य सरकार के इस फैसले से पेट्रोल की कीमत में 3 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो गई है। वहीं, डीजल 3 रुपये 2 पैसा महंगा हो गया है। राज्‍य सरकार का दावा है कि इस बढ़ोतरी के बावजूद देश के कई राज्‍यों की तुलना में कर्नाटक में पेट्रोल-डीजल की कीमत कम है।

पेट्रोल और डीजल पर टैक्‍स में बढ़ोरी के बाद बेंगलुरु में पेट्रोल की कीमत बढ़कर 102 रुपये 85 पैसे हो गई है। अभी वहां 99.84 पैसा प्रति लीडर में मिल रहा है। इसी तरह 85 रुपये 93 पैसा प्रति लीटर वाला डीजल अब 89 रुपये 93 पैसा प्रति लीटर मिलेगा। राज्‍य सरकार के अनुसार यह आदेश तत्‍काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है।

जानकारों के अनुसार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का असर आम लोगों की रोजमर्रा की वस्‍तुओं की कीमतों पर भी पड़ सकता है। पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्‍टम के साथ टैक्‍सी और आटो के किराया साथ माल वाहकों का किराया भी बढ़ सकता है। इसका सीध असर वस्‍तुओं की कीमत पर पड़ेगा।




Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story