Begin typing your search above and press return to search.

Kanpur Ambedkar Budh Katha Clash: बौद्ध कथा कराने को लेकर कानपुर में बड़ा बवाल

Kanpur Ambedkar Budh Katha Clash: यूपी के कानपुर में सोमवार देर रात बौद्ध कथा करा रहे दलित समुदाय पर हमला कर दिया गया। ताबड़तोड़ फायरिंग की गई...

Kanpur Ambedkar Budh Katha Clash: बौद्ध कथा कराने को लेकर कानपुर में बड़ा बवाल
X

Kanpur News 

By Manish Dubey

Kanpur Ambedkar Budh Katha Clash: यूपी के कानपुर में सोमवार देर रात बौद्ध कथा करा रहे दलित समुदाय पर हमला कर दिया गया। ताबड़तोड़ फायरिंग की गई। कथा कराने वाले आयोजकों को जमीन पर गिराकर पीटा।संत रविदास की प्रतिमा को भी खंडित कर दिया। पंडाल में रखी कुर्सियां तक तोड़ दी। सवर्ण वर्ग के लोगों ने दलित समुदाय को धमकी दी।

कहा, अगर अब गांव में बौद्ध कथा का आयोजन हुआ तो लाशें उठेंगी। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ FIR दर्ज की है। सुरक्षा के लिहाज से गांव में PAC और भारी पुलिस बल को तैनात किया गया है। चार आरोपियों को पुलिस हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।घटना साढ़ थाना क्षेत्र के पहेवा गांव की है।

सवर्ण वर्ग ने SDM से की थी शिकायत

सवर्ण वर्ग के लोगों ने बताया, साल 2022 में इसी जगह दलित समुदाय के लोगों ने बौद्ध कथा करवाया था। जिसमें ब्राह्मणों का पुतला बनाकर कालिख पोती थी। इसके बाद जूते की माला पहनाया था। दलित समुदाय की इस हरकत से सवर्ण वर्ग के लोगों ने नाराजगी जाहिर की थी।

इसके बाद सवर्ण समुदाय के लोगों ने इस साल बौद्ध कथा न होने के लिए 16 दिसंबर को घाटमपुर एसडीएम *रामानुज* से शिकायत भी की थी।

सवर्ण वर्ग के लोगों ने शिकायत में कहा था कि अगर इस बार परमिशन मिलती है तो दोनों समुदाय के बीच बवाल हो सकता है। मगर, एसडीएम ने सवर्ण वर्ग की शिकायत को दरकिनार करते हुए दलित समुदाय के लोगों को परमिशन दे दी। कार्यक्रम के तीसरे दिन बवाल हो गया। इसमें सवर्ण वर्ग के लोगों ने दो राउंड हवाई फायरिंग की। इसमें दो टेंट कर्मी घायल हुए हैं।

सवर्ण वर्ग के लोगों ने गोली मारने की दी धमकी

साढ़ थाना क्षेत्र के पहेवा गांव में रहने वाले राम सागर पासवान ने बताया, सोमवार देर रात गांव में बौद्ध कथा का आयोजन कराया गया था।

इससे नाराज सवर्ण वर्ग के लोगों ने देर रात दलित समुदाय पर हमला कर दिए। कथा कराने वाले लोगों के साथ ही अन्य को खींचकर लाठी-डंडों से पीटा। इसके बाद ताबड़तोड़ और दो राउंड हवाई फायरिंग की।चेतावनी देते हुए कहा, अगर अब इस तरह का आयोजन गांव में हुआ तो गोली मार देंगे।

राम सागर पासवान ने कहा, दूसरे वर्ग के लोगों ने रविदास की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया। वहां रखी कुर्सियां और मेज तोड़ते हुए आयोजन स्थल को परी तरह से बर्बाद कर दिया। समुदाय के लोगों ने किसी तरह भागकर अपनी जान बचाई।

पुलिस पहुंचने से पहले फरार हुए हमलावर

मामले की जानकारी मिलते ही ACP अभिषेक पांडेय, साढ़ थाना प्रभारी भारी फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। लेकिन तब तक आरोपी मौके से भाग चुके थे।

पुलिस ने पीड़ित आयोजक राम सागर पासवान की तहरीर पर 8 लोगों के खिलाफ बलवा, मारपीट, डकैती, SC-ST एक्ट समेत अन्य गंभीर धाराओं में रिपोर्ट दर्ज की है। 4 आरोपियों को हिरासत में लिया है।

विधायक प्रतिनिधि समेत 8 के खिलाफ FIR

साढ़ थाने की पुलिस ने हमला करने के मामले में घाटमपुर की विधायक सरोज पूरी के PRO मनीष तिवारी, चंद्रभान मिश्रा, गोलू मिश्रा, शिवम मिश्रा, जीतू मिश्रा,अरुण कोटेदार, किन्नर मिश्रा, विशंभर मिश्रा के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है। आरोप है कि इन सभी ने गुंडों के साथ मिलकर आयोजन स्थल पर हमला किया और जमकर मारपीट की।

भीम आर्मी के कार्यकर्ता पहुंचे गांव

इधर, घटना की सूचना मिलते ही भीम आर्मी के कार्यकर्ता गांव पहुंचे। अराजक तत्वों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर आयोजन स्थल पर बैठ गए।

यहां पर मौजूद पुलिस अधिकारियों ने लोगों को समझाकर बुझाकर प्रतिमा स्थापित करवाने को कहा। इसके बाद भी ग्रामीण एसडीएम को बुलाने की मांग पर अड़े हुए हैं।

PAC और पुलिस बल तैनात

गांव में तनाव के माहौल को देखते हुए भारी पुलिस बल के साथ पीएसी बल तैनात किया गया है। 4 लोगों को हिरासत में लेकर पुलिस पूछताछ कर रही है.

घाटमपुर एसीपी दिनेश कुमार शुक्ला ने बताया, 4 लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। गांव में हर साल कार्यक्रम का आयोजन होता था। घटना की जांच की जा रही है। जल्द आरोपियों को गिरफ्तार कर कार्रवाई की जाएगी।

Next Story