Begin typing your search above and press return to search.

Kabirdham accident: जान की कीमत पर सियासत: कबीरधाम दुर्घटना में 19 मौतों पर मुआवजे की मांग को लेकर गरमाई राजनीति, सरकार ने की 5 लाख देने की घोषणा...

Kabirdham accident कबीरधाम जिला में एक दिन पहले सड़क हादसे में 19 लोगों की मौत पर सियासत शुरू हो गई है। राज्‍य के डिप्‍टी सीएम विजय शर्मा आज मृतकों के अंतिम संस्‍कार में शामिल हुए। वहीं, सीएम ने हादसे के शिकार लोगों के परिजनों से बात की। सरकार ने प्रत्‍येक मृतक के परिवार को 5-5 लाख रुपये देने की घोषणा की है। कांग्रेस 20 लाख रुपये देने की मांग कर रही है।

Kabirdham accident: जान की कीमत पर सियासत: कबीरधाम दुर्घटना में 19 मौतों पर मुआवजे की मांग को लेकर गरमाई राजनीति, सरकार ने की 5 लाख देने की घोषणा...
X
By Sanjeet Kumar

Kabirdham accident: रायपुर। कबीरधाम जिला में पिकअप हादसे में दिवंगत 19 लोगों का आज अंतिम संस्‍कार कर दिया गया। मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय ने आज मृतकों और घायलों के परिजनों से फोन पर बात करके हर संभव मदद का वादा किया। सीएम ने कहा कि दुःख की इस घड़ी में छत्तीसगढ़ शासन पीड़ित परिवारजनों के साथ पूरी तरह खड़ा है। हमनें मृतकों के परिजनों को 5 लाख और इस हादसे में घायल हुए लोगों को 50 हज़ार की सहायता राशि देने का निर्णय लिया है। यह राशि प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराई गई सहायता एवं बीमा आदि से मिलने वाली राशि के अतिरिक्त है। प्रशासन को यह भी निर्देश दिया गया है कि सड़क सुरक्षा के प्रति अतिरिक्त सावधानी बरती जाये। ऐसे हादसे रोकने के हरसंभव उपाय होने चाहिए।

अंत्येष्टि कार्यक्रम में शामिल हुए उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा

कबीरधाम घटना की सूचना पाने के बाद उप मुख्यमंत्री और कवर्धा विधायक विजय शर्मा अपने सभी कार्यक्रम स्थगित कर रायपुर से घटना स्थल पहुंचे। इस दौरान पंडरिया स्वास्थ केंद्र में जाकर घायलों से भेंटकर चिकित्सा सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने घटना स्थल जाकर दुर्घटना के कारणों को जानने की कोशिश की और देर रात तक सेमरहा मे रहकर एक एक मृतको के घर जाकर परिजनों को हौसला देते रहे। शर्मा ने शोक सभा में श्रद्धांजलि देते हुए कहा यह समय बहुत पीड़ा दायक है ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कही भी और कभी भी ऐसा घटना न हो। उन्होंने कहा इस घटना ने न केवल छत्तीसगढ़ वासी बल्कि पूरा देश ने अपनी संवेदना व्यक्त की । उन्होंने बताया इस घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,राष्ट्रपति द्रौपती मुर्मू,गृह मंत्री अमित शाह और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय अपनी संवेदना व्यक्त की है स्थानीय विधायक भावना बोहरा जी बाहर है वे भी अपने ओर से मदद कर रहे है ।

कांग्रेस ने की मृतकों के परिजनों को 20 लाख, घायलों को 5 लाख मुआवजा देने की मांग

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने पंडरिया सड़क हादसे के मृतकों के परिजनों को 20 लाख और घायलों को 5 लाख रुपये मुआवजा देने की मांग किया है। सभी प्रभावित लोग तेंदूपत्ता तोड़ने गये थे, आदिवासी वर्ग से है। इन सभी को मुआवजे के साथ शहीद महेन्द्र कर्मा तेंदूपत्ता संग्राहक श्रमिक बीमा योजना के तहत भी लाभ दिया जाना चाहिये। बैज ने कहा कि मृतकों के अंतिम संस्कार में भाजपा सरकार ने संवेदनहीनता की सारी सीमाओं को तोड़ दिया, 11 मृतकों को एक ही चिता में जलाया गया। सरकार ने उनके लिये व्यवस्था करने में कोताही बरता। यही नहीं गृहमंत्री इस मामले में बेहद ही आपत्तिजनक बयान देते है कि सभी एक ही गोत्र के थे इसलिये उनको एक ही चिता में जलाया गया। जबकि आदिवासी समाज में ऐसी कोई प्रथा नहीं है। यह भाजपा सरकार की असंवेदनशीलता है। सरकार को अपने इस कृत्य के लिये आदिवासी समाज से माफी मांगना चाहिये। वहीं, पूर्व मंत्री मोहम्मद अकबर ने घटना पर गहरी संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है। पूर्व मंत्री ने मृतकों के परिजनों तथा घायलों को राज्य शासन की ओर से दी गई सहायता राशि के अलावा दुर्घटना बीमा राशि भी दिलाए जाने की जरूरत बताई है। अकबर ने कहा है कि मीडिया से प्राप्त जानकारी के अनुसार ब्रेक फेल होने के बाद मालवाहक वाहन का ड्राइवर वाहन से कूद गया। आजकल के वाहन एडवांस टेक्नोलॉजी के हैं जिसमें ब्रेक फेल की गुंजाइश कम ही रहती है। इसके अलावा वाहन में हैंड ब्रेक की सुविधा भी रहती है। वाहन को गेयर के जरिए भी कंट्रोल किया जा सकता है। मालवाहक वाहन में सवार लोग दुर्घटना के शिकार हो गए हैं। बीमा राशि के जरिए भी सहायता दिलाने का प्रयास किया जाना चाहिए।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story