Begin typing your search above and press return to search.

Jogi's grandson Ayan बेहद गंभीर किस्‍म की बिमारी से जूझ रहा है पूर्व सीएम जोगी का पोता अयान, जन्‍मदिन से दो दिन पहले पिता अमित ने शेयर किया मासूम का हाल

Jogi's grandson Ayan अयान गंभीर किस्‍म की बिमारी से जूझ रहा है। 4 अगस्‍त को आयन का जन्‍मदिन है और वह इस वक्‍त अपना इलाज करा रहा है। अयान के पिता अमित जोगी ने सोशल मीडिया के जरिये उसकी बीमारी की जानकारी साझा की है।

Jogis grandson Ayan बेहद गंभीर किस्‍म की बिमारी से जूझ रहा है पूर्व सीएम जोगी का पोता अयान, जन्‍मदिन से दो दिन पहले पिता अमित ने शेयर किया मासूम का हाल
X
By Sanjeet Kumar
  • 4 अगस्‍त को अपना तीसरा जन्‍मदिन मनाएगा अयान
  • एटेक्सिया टेलेंगानाजेस्टासिया नाम बीमारी से है ग्रसित
  • 1 लाख बच्चों में मात्र किसी 1 को ही होती यह बीमारी
  • दुनिया में इस बीमारी से पीडि़त हैं करीब 500 बच्‍चे

Jogi's grandson Ayan रायपुर। छत्‍तीसगढ़ के पहले मुख्‍यमंत्री दिवंगत अजीत जोगी का पोता अयान गंभीर किस्‍म की बिमारी से जूझ रहा है। 4 अगस्‍त को आयन का जन्‍मदिन है और वह इस वक्‍त अपना इलाज करा रहा है। अयान के पिता अमित जोगी ने सोशल मीडिया के जरिये उसकी बीमारी की जानकारी साझा की है। साथ ही सभी से आप अयान के लंबे और स्वस्थ्य जीवन के लिए प्रार्थना करने का आग्रह किया है।

पढ़े अमित जोगी का सोशल मीडिया में शेयर किया गया पोस्‍ट

Jogi's grandson Ayan बेटे अयान का जन्मदिवस की संध्या पर-

सारी चुनावी राजनीतिक होड़-छोड़ को पृथक कर, विगत 4 दिनों से मैं अपने बेटे अयान की चिकित्सीय जाँच कराने, अपनी माँ डॉ रेणु जोगी के 50 साल पुराने कॉलेज, CMC वेल्लौर, अपनी पत्नी ऋचा और उसकी माँ के साथ आया हूँ। यहाँ पता चला है कि अयान को एक अद्भुत बीमारी है जो 1 लाख बच्चों में मात्र किसी 1 को ही होती है।

इस बीमारी के कारण से उसे ठीक से चलने, बोलने, निगलने और उसके सामान्य मस्तिष्क विकास में तो तकलीफ़ होगी ही, साथ ही निकट भविष्य में फेफड़े, खून और चमड़ी की बीमारियों के कारण उसके जीवन को बचाना बेहद चुनौतीपूर्ण होगा। इन सबके बावजूद जिस एकाग्रता के साथ अयान इन सभी चुनौतियों का हँसते-खेलते हुए रोज़ाना सामना कर रहा है, वो सिद्ध करता है कि वास्तव में वो अपने दादा का पोता है!

Jogi's grandson Ayan अगले तीन दिनों में- 4 अगस्त 2023 को अयान अपने 3 साल पूरा कर लेगा। ऋचा और मैं वेल्लौर में उसके डॉक्टरों के साथ उसका जन्मदिन बड़ी ज़ोर-शोर के मनायेंगे। 3 साल के इस दौर में अयान ने अपनी शरारती-हरकतों से हमारे परिवार के हर पल को अनेपिक्षित ख़ुशियों से परिपूर्ण कर दिया है। इस दुनिया में अगर ईश्वर है, तो इसका ठोस प्रमाण हमें अयान ने दिया है।


आधुनिक चिकित्सा में इस बीमारी को एटेक्सिया टेलेंगानाजेस्टासिया (AT) उपाधि से जाना जाता है। जानकारी के अभाव में अभी पूरी दुनिया में इस बीमारी से पीडि़त मात्र 500 बच्चों की “जीन रिपोर्ट” उपलब्ध है- जिसके आधार पर इस बीमारी के इलाजों पर कार्य चल रहा है। इनमें से 28 बच्चों का इलाज CMC वेल्लौर में हो रहा है।

ये बीमारी अभी तक बेइलाज है हालांकि अमरीका, जर्मनी, इंग्लैंड, फ़्रांस, जर्मनी, इटली और ऑस्ट्रेलिया जैसे विकसित देशों में इसके उपचार हेतु “जीन-थेरेपी” पर आधारित वैज्ञानिक प्रयोग लगातार चल रहे हैं- जिनके परिणामस्वरूप पिछले एक दशक में इस दुर्गम रोग से पीढ़ित बच्चों की जीवन-आयु मात्र 10-15 साल से बढ़कर लगभग 40 साल हो चुकी है। मैंने इन सभी जाँच केंद्रों को अयान की रिपोर्ट भेज दी है ताकि उसे इनका लाभ मिल सके।

Jogi's grandson Ayan मेरी पत्नी डॉ ऋचा जोगी के अद्वितीय प्रयासों के कारण आज तक अयान में इस भीषण बीमारी के अधिकांश लक्षण नहीं देखने को मिले हैं किंतु यह भी तय है कि भविष्य में एक सामान्य जीवन जीने के लिए उसे अनेकों चुनौतियों से निपटना होगा। इन सभी चुनौतियों का हम एक परिवार के रूप में डटकर सामना करेंगे और ईश्वर की कृपा से अयान को एक सामान्य जीवन जीने का अवसर देने में कोई भी कसर नहीं छोड़ेंगे।

आप से निवेदन है कि आप अयान के लंबे और स्वस्थ्य जीवन के लिए हमारे साथ प्रार्थना करें। उसे दवाइयों के साथ आपकी दुवाओं की ज़रूरत है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story