Begin typing your search above and press return to search.

इजरायल-हमास संघर्ष: 2,500 से ज्यादा की मौत...5,763 लोग घायल

इजरायल-हमास संघर्ष: 2,500 से ज्यादा की मौत...5,763 लोग घायल
X
By Sandeep Kumar

जेरूसलम/गाजा। गाजा पट्टी में चल रहे इजरायल-हमास संघर्ष में मरने वालों की संख्या दोनों तरफ से 2,500 से ज्यादा हो गई है। गुरुवार को छठे दिन भी हिंसा जारी है। अभी इसमें और लोगों के मरने की आशंका है।

इजरायल के सरकारी मालिकाना हक वाले कान टीवी न्यूज ने एक रिपोर्ट में कहा, ''7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद से कम से कम 1,300 इजरायली मारे गए हैं।''

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 3,268 लोग घायल हुए हैं। जिनमें से 443 लोगों का अभी भी अस्पताल में इलाज चल रहा है। इजरायली अधिकारियों ने कहा कि दक्षिणी कस्बों और गांवों में शव खोजने के प्रयास गुरुवार को भी जारी रहे।

इस बीच, गाजा में फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि हमले के तुरंत बाद हमास-नियंत्रित क्षेत्र पर इजरायल की बमबारी शुरू होने के बाद से कम से कम 1,203 फिलिस्तीनी मारे गए हैं और 5,763 अन्य घायल हुए हैं।

अपने लेटेस्ट अपडेट में मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) ने कहा, ''गाजा में कुल विस्थापित व्यक्तियों में से 218,597 या 65 प्रतिशत लोग गुरुवार सुबह तक संयुक्त राष्ट्र राहत कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) द्वारा संचालित 92 स्कूलों में शरण ले रहे थे।''

ओसीएचए ने कहा कि घनी आबादी वाले इलाकों में कई आवासीय इमारतें, जिनमें गाजा उत्तर में अल करामा पड़ोस, साथ ही गाजा शहर में अल रिमल और अल नासेर शामिल हैं, को सबसे ज्यादा निशाना बनाया गया है, जिससे बुजुर्ग, महिलाएं और बच्चे हताहत हुए हैं।

हिंसा शुरू होने के बाद से, कम से कम 28 फ़िलिस्तीनी परिवारों के सभी सदस्य मारे गए हैं। गाजा के लोक निर्माण और आवास मंत्रालय के अनुसार, कम से कम 2,540 आवास इकाइयां नष्ट हो गई हैं हैं, और अन्य 22,850 को मध्यम से मामूली क्षति हुई है।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story