Begin typing your search above and press return to search.

IG शेख आरिफ ने किया धमतरी में वार्षिक निरीक्षण, खराब टर्नआउट वाले अधिकारी-कर्मचारियों को दी चेतावनी...

IG शेख आरिफ ने किया धमतरी में वार्षिक निरीक्षण, खराब टर्नआउट वाले अधिकारी-कर्मचारियों को दी चेतावनी...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

धमतरी। रायपुर रेंज IG आरिफ एचशेख ने आज रक्षित केन्द्र धमतरी का वार्षिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान सर्वप्रथम परेड कमांडर डीएसपी.(परि.) विंकेश्वरी पिंदे, परेड टू आईसीसी, सूबेदार रेवती वर्मा नेतृत्व में परेड टीम द्वारा सलामी दी गई। IG द्वारा परेड का निरीक्षण किया गया।

परेड में खराब टर्नआउट वाले अधिकारी-कर्मचारियों को चेतावनी दी गई। साथ ही अच्छे टर्नआउट वाले अधिकारी-कर्मचारी के उत्साहवर्धन हेतु उन्हें पुरस्कृत भी किया गया।राजपत्रित अधिकारियों से भी परेड ड्रिल करवाया गया। परेड में शामिल समस्त प्लाटूनों के ड्रील का निरीक्षण कर उचित दिशा-निर्देश दिये गये,परेड में उपस्थित समस्त जवानों से व्यक्तिगत वार्तालाप कर उनकी समस्याओं को सुनकर निराकरण किया गया।

इसी क्रम मे जवानों का परेड निरीक्षण कर परेड के कमांड भी दिलवाया गया जिस कर्मचारी का परेड कमांड अच्छा पाया गया उन्हें नगद ईनाम भी दिया गया। साथ ही SP को नियमित रूप से परेड, वेश भूषा पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए गए। जवानों के समस्याओं का भी निराकरण करने के भी निर्देश दिए गए। परेड निरीक्षण के पश्चात IG ने पुलिस लाइन्स परिसर के विभिन्न शाखाओं/कार्यालयों तथा परिवहन शाखा का निरीक्षण किया। वाहन शाखा के निरीक्षण के दौरान वाहनों की तकनीकी मापदंडों को बारिकी से अवलोकन कर वाहनों के रखरखाव के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

लाईन ऑफिस, स्टोर शाखा, शस्त्रागार,वस्त्रागार शाखा का भी निरीक्षण किया गया एवं संबंधितों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया। IG द्वारा पुलिस लाईन धमतरी में समस्त अधिकारी कर्मचारियों का दरबार लेकर पुलिस जवानों के समस्याओं को सुनकर उनका निराकरण करने कहा गया। IG ने कहा कि अनुशासन में रहकर अपने कर्तव्य को पूरा करें। हमेशा अपने से वरिष्ठ का सम्मान करें। अनुशासित रहकर अपने कार्यों का सही ढंग से निर्वहन करने को कहा गया। सभी जवानों के लिये स्वस्थ रहना अत्यंत ही आवश्यक है, जिसके लिये संयमित खान-पान एवं नियमित व्यायाम करने को कहा गया।

रक्षित केन्द्र के निरीक्षण के पश्चात पुलिस कार्यालय धमतरी के कान्फ्रेंस हॉल में बैठक आयोजित हुई। जिसमें जिले के समस्त राजपत्रित अधिकारी एवं थाना प्रभारियो सहित पुलिस अधिकारियों की बैठक ली गई।

बैठक में SP धमतरी प्रशांत ठाकुर एवं ASP मधुलिका सिंह सहित राजपत्रित अधिकारी एवं सभी थाना प्रभारी शामिल हुए। बैठक के दौरान आगामी विधानसभा चुनाव एवं कानून व्यवस्था को भी मद्देनजर रखते हुए अपराध एवं अनैतिक गतिविधियों,नशे जुआ,सट्टा के अवैध कारोबारियों पर अंकुश लगाने सहित बेहतर पुलिसिंग, लंबित अपराधों,शिकायत, लंबित मर्ग,लबित प्रकरणों के निराकरण, सीसीटीएनएस के संबंध में भी सभी थाना में एट्री किये जाने के संबंध में भी जानकारी लेकर त्वरित एंट्री किये जाने के निर्देश दिये।

आईजी ने चिटफंड के लंबित मामलों का भी निराकरण शीघ्र किये जाने को कहा है। चोरी,हत्या,लूट के घटनाओं को गंभीरता से लेते हुए ऐसे मामले में त्वरित कार्रवाई कर आरोपियों के विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही करने एवं अधिक से अधिक मामलों में प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करने हेतु भी निर्देशित किया।

IG द्वारा जिले के यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने हेतु लगातार ब्लैक स्पॉट का पहचान करने तथा दुर्घटनाओं को रोकने कार्यवाही करने कहा गया।

अनुसूचित जाति जनजाति से संबंधित राहत राशि के प्रकरणों को त्वरित निराकरण, सभी थाना प्रभारियों को थाने में आगंतुकों, पिड़ित,प्रार्थी,आवेदकों से शालीनता पूर्व व्यवहार करने के निर्देश किया गया। निर्दोष व्यक्ति को ना सताये जाने सभी अधिकारियों/थाना प्रभारियों को आमजनों से मित्रवत व्यवहार रखने एवं अपने व्यवहार में शालीनता लाने साथ ही असहाय एवं पिड़ितों की मानवीय दृष्टिकोण बनाये रखने कहा गया।

वहीं अब काम में ढिलाई बरतने वालो पर भी कार्यवाही की जाएगी। थाना स्टॉफ की मॉनिटरिंग और उनका मैनेजमेंट सही तरीके से करने के निर्देश दिए साथ ही इनके द्वारा इफेक्टिव और विजिबल पुलिसिंग पर जोर दिया गुम इंसान और अदम दस्ते आप बालक बालिकाओं की दर से अभी के लिए पूर्ण गंभीरता के साथ प्रयास करने हेतु निर्देशित किया गया। साथ ही ट्रैफिकिंग को पूर्णता प्रतिबंधित करने के निर्देश दिये।

महिला संबंधी अपराध, जिले के नक्सली थाने एवं कैम्प को नक्सली गतिविधियों से भी निपटने लगातार सर्चिंग करने को कहा गया। आईजी ने राजपत्रित अधिकारी और थाना प्रभारियों को अधिक से अधिक नक्सल थानों का एरिया डोमिनेशन की कार्यवाही करने निर्देशित किया गया है।

आज के मीटिंग में पुलिस अधीक्षक धमतरी प्रशांत ठाकुर,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मधुलिका सिंह,उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय भावेश साव,एसडीओपी.धमतरी के.के.वाजपेयी,एसडीओपी. कुरूद कृष्ण कुमार पटेल,डीएसपी.एसजेपीयू. नेहा पवार,डीएसपी. आईयूसीएडबल्यू. सारिका वैद्य,डीएसपी. (नक्स./ऑप्स.) आर.के. मिश्रा,डीएसपी.(परि.) विकेश्वरी पिंदे,रक्षित निरीक्षक दीपक कुमार शर्मा,थाना/चौकी प्रभारी,सूबेदार रेवती वर्मा,मुख्य लिपिक सनत वर्मा, स्टेनो अखिलेश शुक्ला,एसआरसी.लक्ष्मी ध्रुव एवं पुलिस अधीक्षक कार्यालय के समस्त पुलिस अधिकारी/कर्मचारी मीटिंग में शामिल हुए।


Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story