Begin typing your search above and press return to search.

Heath Streak Death: जिंबाब्वे के दिग्गज क्रिकेटर की मौत, सामने आई मौत की वजह

Heath Streak Death: जिम्बाब्वे के दिग्गज क्रिकेटर हीथ स्ट्रीक (Heath Streak) का कैंसर के चलते निधन हो गया है। वह केवल 49 साल के थे। इसकी पुष्टी उनके मित्र ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर की है।

Heath Streak Death: जिंबाब्वे के दिग्गज क्रिकेटर की मौत, सामने आई मौत की वजह
X
By Ragib Asim

Heath Streak Death: जिम्बाब्वे के दिग्गज क्रिकेटर हीथ स्ट्रीक (Heath Streak) का कैंसर के चलते निधन हो गया है। वह केवल 49 साल के थे। इसकी पुष्टी उनके मित्र ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर की है। हीथ स्ट्रीक जिम्बाब्वे के बेहतरीन क्रिकेटर्स में से एक थे। उन्होंने अपने 12 साल के करियर में करीब 65 टेस्ट मैच और 189 एकदिवसीय मैच खेले। वह 100 टेस्ट विकेट लेने वाले जिम्बाब्वे के एकमात्र क्रिकेटर हैं।

दरअसल, स्ट्रीक के दोस्त हेनरी ओलोंगा ने एक ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा कि "दुखद खबर आ रही है कि हीथ स्ट्रीक दूसरी तरफ चले गए हैं। इसके अलावा उनके कई फैंस ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। स्ट्रीक एक बेहतरीन बॉलर होने के साथ एक अच्छे बल्लेबाज भी थे। मध्य क्रम में उनकी बल्लेबाजी की क्षमता की वजह से उन्होंने अपने करियर के दौरान 1990 टेस्ट रन और 2943 एकदिवसीय रन बनाए। हरारे में वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया गया उनका नाबाद 127 रन उनका एकमात्र टेस्ट शतक है।

स्ट्रीक ने अपने करियर की शुरुआत साल 1993 में की थी। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ पहला मैच खेला था। जहां उन्होंने रावलपिंडी में अपने दूसरे टेस्ट में आठ विकेट लेकर खुद को बेहतरीन गेंदबाज साबित किया था। साल 2006 में दो साल के अनुबंध के तहत वारविकशायर के कप्तान के रूप में उनका कार्यकाल समय से पहले समाप्त हो गया। इसके बाद उन्होंने साल 2005 में रिटायर होने का फैसला लिया. साल 2007 में उन्होंने इंडियन क्रिकेट लीग (ICL) के लिए साइन अप किया। इससे उनकी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट यात्रा का अंत हुआ।

ICC ने लगाया था आठ साल का बैन

रिटायर्ड होने के बाद हीथ स्ट्रीक ने जिम्बाब्वे, स्कॉटलैंड, बांग्लादेश, गुजरात लायंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ कोच की भूमिका में नजर आए। वह खेल से जुड़े रहे। उनके करियर पर एक बड़ा धब्बा लगा जब उन पर भ्रष्टाचार विरोधी उल्लंघनों के लिए ICC की ओर से आठ साल का बैन लगाया गया। इस झटके के बावजूद, एक क्रिकेटर और कप्तान के रूप में स्ट्रीक की विरासत बेहतरीन रही। उनकी क्षति पूरे क्रिकेट जगत में महसूस की जा रही है।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story