Begin typing your search above and press return to search.

गुजरात में भूकंप: कच्छ में भूकंप से हिली धरती, कोई हताहत नहीं...

गुजरात में भूकंप: कच्छ में भूकंप से हिली धरती, कोई हताहत नहीं...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

कच्छ। गुजरात के कच्छ क्षेत्र में गुरुवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। जिससे लोग घबराकर घरों से निकलकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंच गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.1 मापी गई। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप सुबह 8:06 बजे आया। जिसका केंद्र अक्षांशीय और देशांतरीय रूप से क्रमशः 24.27 और 70.21 दर्ज किया गया। भूकंप की गहराई 15 किलोमीटर दर्ज की गई।

भूकंप से किसी नुकसान या जानमाल के नुकसान की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं मिली है। कच्छ क्षेत्र की भूकंप संवेदनशीलता की जिम्मेदारी इसकी टेक्टोनिक प्लेट सीमाओं के पास की भौगोलिक स्थिति को दिया जाता है, जिससे बार-बार भूकंपीय गतिविधियां होती रहती हैं।

यह क्षेत्र भारतीय और यूरेशियन प्लेट के बीच की सीमा के करीब स्थित है, जिससे यह भूकंप के प्रति संवेदनशील है। 2001 की दुखद घटना ने क्षेत्र की भूकंपीय उथल-पुथल के प्रति संवेदनशीलता की स्पष्ट याद दिलाई, जिससे बुनियादी ढांचे के लचीलेपन और आपदा तैयारी उपायों में सुधार हुआ।

बता दें कि 28 जनवरी को कच्छ में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.0 मापी गई है। इसका केंद्र कच्छ जिले के भचाऊ के पास स्थित था। हालांकि, इसमें किसी के हताहत होने या क्षति की सूचना नहीं मिली थी।



Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story