Begin typing your search above and press return to search.

Government Job: सीआरपीएफ में निकली 9000 से अधिक पदों पर भर्ती, इस दिन से शुरू होंगे आवेदन, देखे विस्तृत जानकारी

Government Job: सीआरपीएफ में निकली 9000 से अधिक पदों पर भर्ती, इस दिन से शुरू होंगे आवेदन, देखे विस्तृत जानकारी
X
By NPG News

एनपीजी डेस्क। देश की सेवा करते हुए सरकारी नौकरी करने का सुनहरा अवसर युवाओं को सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स ने दिया है। सीआरपीएफ में 9000 से अधिक पदों पर भर्ती निकाली है। सीआरपीएफ टेक्निकल कांस्टेबल, ट्रेडमैन आरक्षक के पदों पर भर्ती होनी है। उम्मीदवारों को इसके लिए पहले लिखित परीक्षा दिलानी होगी, उसके बाद फिजिकल दक्षता वह मेडिकल फिटनेस टेस्ट से गुजरना होगा।

सीआरपीएफ टेक्निकल कांस्टेबल और ट्रेडमैन आरक्षक रिक्रूटमेंट के 9212 पदों पर भर्ती होगी। 9105 पदों पर पुरुष और 102 पदों पर महिला उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी। भर्ती में आरक्षक चालक के पद के लिए कुल 2372 पोस्ट है। आवेदन की प्रक्रिया 27 मार्च से शुरू होगी जो 25 अप्रैल 2023 तक चलेगी। इच्छुक उम्मीदवार सीआरपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट www.crpf.gov.in लॉगइन कर आवेदन जमा कर सकते हैं एवं अन्य आवश्यक जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

फार्म भरने के बाद प्रथम चरण में कंप्यूटर बेस्ड स्क्रीनिंग परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। जिसके लिए 20 जून 2023 से 25 जून 2023 के बीच सीआरपीएफ अपने आधिकारिक वेबसाइट पर एडमिट कार्ड अपलोड करेगा। कंप्यूटर बेस्ड स्क्रीनिंग परीक्षा 1 जुलाई 2023 से 13 जुलाई 2023 के बीच आयोजित होंगी। परीक्षा 100 अंकों की होगी जिसमें कुल 100 सवाल पूछे जाएंगे जो सामान्य ज्ञान, रिजनिंग, गणित, अंग्रेजी व हिंदी से संबंधित रहेंगे। सभी सेक्शन से कुल 25- 25 सवाल पूछे जाएंगे।

जनरल, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी कैटेगरी के पुरुष अभ्यर्थियों को 100 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में भुगतान करने होंगे। जबकि अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति व सभी वर्गों की महिला उम्मीदवारों व पूर्व सैनिकों को कोई भी परीक्षा फीस नहीं देना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान यूपीआई, नेट बैंकिंग, डेबिट क्रेडिट कार्ड के माध्यम से करना होगा। परीक्षा के लिए आयु सीमा 21 वर्ष से 27 वर्ष तक होगी।

Next Story