Begin typing your search above and press return to search.

Exit Poll: जम्‍मू-कश्‍मीर और हरियाणा का एग्जिट पोल: जानिये.. किस सर्वे में बन रही है किसकी सरकार...

Exit Poll: जम्‍मू- कश्‍मीर और हरियाणा में मतदातन की प्रक्रिया खत्‍म हो गई है। इसके साथ ही एग्जिट पोल आने शुरू हो गए हैं। हरियाणा में बीते 10 सालों से बीजेपी की सरकार है। वहीं, जम्‍मू- कश्‍मीर में धारा 370 हटने के बाद पहली बार चुनाव हो रहा है।

Exit Poll: जम्‍मू-कश्‍मीर और हरियाणा का एग्जिट पोल: जानिये.. किस सर्वे में बन रही है किसकी सरकार...
X
By Sanjeet Kumar

Exit Poll: एनीपीजी न्‍यूज डेस्‍क

जम्‍मू- कश्‍मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की प्रक्रिया पूरी हो गई है।जम्‍मू- कश्‍मीर की 90 सीटों के लिए 3 चरणों में मतदान हुआ। वहीं, हरियाणा की सभी 90 सीटों के लिए आज वोट डाले गए। मतदान खत्‍म होने के साथ ही दोनों राज्‍यों के एग्जिट पोल के नतीजे आने शुरू हो गए हैं।

हरियाणा में बीते 10 वर्षों से बीजेपी की सरकार है। वहां मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्‍व में सरकार चल रही थी, लेकिन लोकसभा चुनाव से पहले खट्टर को हटा दिया। खट्टर अब केंद्र में मंत्री है। हरियाणा के एग्जिट पोल के नतीजे बीजेपी की चिंता बढ़ाने वाले हैं। एग्जिट पोल के नतीजों से कांग्रेस में उत्‍साह है। उधर, जम्‍मू- कश्‍मीर में भाजपा को बढ़त तो है, लेकिन फारुख अब्‍बदुला की नेशनल कांफ्रेंस बढ़त बनाए हुए है।

जम्‍मू- कश्‍मीर में किस सर्वे में किसे मिल रही कितनी सीट

पीपुल्स पल्स के एक्जिट पोल में बीजेपी 23-27 सीटें, कांग्रेस और एनसी को 46 से 50 और पीडीपी को 7-11 सीटें और अन्य को 4-6 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।

इंडिया टुडे और सी वोटर के एक्जिट पोल में बीजेपी 27-32 सीटें, कांग्रेस और एनसी को 40 से 48 और पीडीपी को 6-12 सीटें और अन्य को 6-11 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।

हरियाणा में किसकी सरकार

ध्रुव रिसर्च के एक्जिट पोल बीजेपी को 22 से 32, कांग्रेस और सहयोगी दलों को को 50 से 64 सीटों का अनुमान है। जेजेपी और आईएनएलडी का खाता नहीं खुला है।

पीपुल्स पल्स सर्वे के अनुसार, हरियाणा में कांग्रेस को 55 सीटों पर बढ़त मिल रही है। बीजेपी 26 आईएनएलडी 2 से 3 सीटें और अन्य को 4-6 सीटें मिल सकती हैं।

इंडिया टीवी के एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 19 से 29 और कांग्रेस को 44 से 54 सीटें मिल सकती हैं। अन्य के खाते में 5 से 16 सीटें आ सकती हैं।

मैट्रिज के एग्जिट पोल में कांग्रेस को 55 से 62 सीटों का अनुमान बताया गया है। 18 से 24 आईएनएलडी 3 से 6 सीटें जाती दिख रही है। जेजेपी की शून्य से तीन सीटों पर बढ़त मिल रही है। अन्य के खाते में 2-5 सीटें जा सकती हैं।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story