Begin typing your search above and press return to search.

Encounter in Bastar: नक्‍सलियों की स्‍वीकारोक्ति 5 महीने में मारे गए 107: शाह ने की साय सरकार की तारीफ, कांग्रेस को लगी मिर्ची....

Encounter in Bastar: दंडकारण्‍य (बस्‍तर) में सक्रिय नक्‍सलियों ने जनवरी से अब तक अपने 107 लोगों की मौत की बात स्‍वीकार की है। हालांकि नक्‍सली इनमें से आधे लोगों को ही अपने कॉडर का मान रहे हैं। इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नक्‍सलवाद के मुद्दें पर प्रदेश की विष्‍णुदेव साय सरकार की तारीफ की है। इस पर कांग्रेस की तरफ से राज्‍य सरकार पर हमला शुरू हो गया है।

Encounter in Bastar: नक्‍सलियों की स्‍वीकारोक्ति 5 महीने में मारे गए 107: शाह ने की साय सरकार की तारीफ, कांग्रेस को लगी मिर्ची....
X
By Sanjeet Kumar

Encounter in Bastar: रायपुर। बस्‍तर में सक्रिय नक्‍सली संगठन (दंडकारण्‍य स्‍पेशल जोनल कमेटी) ने एक लिखित बयान जारी किया है। इसमें नक्‍सलियों ने माना है कि जनवरी से अब तक सुरक्षाबल की गोलियों से उनके 107 लोगों की जान गई है। नक्‍सलियों के इस स्‍वीकारोक्ति के बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नक्‍सलवाद के मुद्दें पर प्रदेश की विष्‍णुदेव साय सरकार की तारीफ की है। शाह ने एक निजी समाचार चैनल के साथ साक्षात्कार में कहा कि छत्‍तीसगढ़ में बीजेपी की सरकार आने के बाद 5 महीने में 112 नक्सली मारे गए हैं। पौने चार सौ नक्सलियों ने सरेंडर किया और 153 नक्सली अरेस्ट किए गए हैं। अगले दो-तीन सालों में देश नक्सलवाद से मुक्त होगा। ये छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा अभियान है।

प्रदेश के मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय ने शाह का व बयान सोशल मीडिया में पोस्‍ट करते हुए लिखा है कि आपके इस विश्वास के लिए हम आभारी हैं गृह मंत्री जी। आपके कुशल मार्गदर्शन में हम नक्सल समस्या के स्थायी समाधान की तरफ आगे बढ़ रहे हैं। इस विषय में डबल इंजन की सरकार को बेहतरीन सफलता मिली है।निस्संदेह इस विषय पर विपक्ष द्वारा की जा रही राजनीति से नक्सलियों को ताकत मिलती है, पर बावजूद इसके हम इस लड़ाई को परिणाम तक पहुंचाएंगे।प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत आज पूरी तरह से नक्सल समेत हर तरह के आतंक को समाप्त करने के प्रति कृत संकल्पित है।

नक्‍सलियों ने कहा मारे गए 107 में 60-65 ही हमारे

दंडकारण्‍य स्‍पेशल जोनल कमेटी के प्रवक्‍ता विकल्‍प के हस्‍ताक्षर से जारी एक बयान में कहा गया है कि मारे गए 107 लोगों में 40 से 45 लोग ग्रामीण थे। बयान में कहा गया है कि जनवरी से लेकर अभी तक दण्डकारण्य में मुठभेड़ व क्रास फायरिंग में 107की जान गई है। कुल 27 घटनाओं को अंजाम दिया। इन 27 में 18 झूठी मुठभेड़ हैं।

फर्जी एनकाउंटर होगा तो कांग्रेस विरोध करेगी

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि जहां गलत होगा कांग्रेस सवाल उठायेगी, कांग्रेस जनता के साथ खड़ी है। सवाल हम नही पीड़ित परिवार उठा रही है, गांव वाले एनकाउंटर पर उठा रहे है कि कांकेर की घटना जहां तीन निर्दोष आदिवासियों को गोली मारा गया। क्या फर्जी एनकांउटर नही था? उसमें सरकार अभी तक क्यों जवाब नहीं दे रही है? जिनके पास राशन कार्ड, आधार कार्ड, जॉब कार्ड सभी चीजे थी। गांव वालो ने कहा फर्जी एनकांउटर है, निश्चित तौर पर हम गांव वाले, आदिवासियों के साथ खड़े है। सरकार का अभी तक जवाब नही आया। गांव वाले लगातार खुलकर बोल रहे है कि जो नक्सलियों बताकर मारे गये वो निर्दोष आदिवासी है। तेंदूपत्ता तोड़ने गये थे। जिस तरह भाजपा के 15 साल में अराजकता और जंगल राज रही। उसी तरह 5 महीने में कुछ घटनाओं को छोड़कर बस्तर के आदिवासियों को नक्सली बताकर गोली मारा जा रहा है। यहां ग्रामीण लगातार आवाज उठा रहे है। निश्चित रूप से जनता का आवाज बनकर कांग्रेस पार्टी हक की लड़ाई, अधिकार की लड़ाई लड़ेगी।

हमारे कार्यकाल में एक भी आदिवासी को नहीं लगी गोली: साहू

प्रदेश के पूर्व गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने शाह के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि हम सभी चाहते हैं कि प्रदेश नक्सलवाद से मुक्त हो, लेकिन नक्‍सलवाद के मुद्दें पर बीजेपी नीति स्पष्ट ही नहीं है। कभी नक्सलियों से बातचीत की बात कहते हैं और कभी नक्सल ऑपरेशन और एनकाउंटर करते हैं। हमारी सरकार ने विकास, विश्वास और सुरक्षा का मंत्र अपनाया था। हमने विकास भी किया और विश्वास भी अर्जित किया था। हमारे पांच साल में एक भी निर्दोष को गोली नहीं लगी थी। इनकी सरकार में गरीब आदिवासी गोली के शिकार हो रहे हैं। इसलिए एनकाउंटर को लेकर सवाल उठ रहा है।

हिंसा और बात नहीं हो सकता एक साथ: सोनी

रायपुर सांसद सुनील सोनी ने पूर्व गृह मंत्री साहू के बयान पर प्रश्‍न किया है कि गृहमंत्री के रूप में 5साल तक साहू का कोई रोल था? पहले उनको ये स्पष्ट करना चाहिए। उन्होंने अपने कार्यकाल में नक्सलवाद को लेकर कोई नीति स्पष्ट नहीं की है। बीजेपी की स्पष्ट नीति है हिंसा बंद होगी तभी बात करेंगे। हिंसा भी करेंगे और बात भी करेंगे तो दोनों चीज एक साथ नहीं होगी। डबल इंजन की सरकार नक्सली मुक्त छत्तीसगढ़ के अभियान में निकली है। इसकी तारीफ होनी चाहिए और इस पर राजनीति नहीं होना चाहिए।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story