Begin typing your search above and press return to search.

El Nino increased concern: अल-नीनो ने बढ़ाई चिंता: ताकतवर हो रहा सिस्‍टम, जानिए छत्‍तीसगढ़ के मौसम पर कितना और कैसा पड़ेगा असर

El Nino increased concern: प्रशांत महासागर में बनने वाला अल-नीनो धीरे धीरे ताकतवर हो रहा है। इसका सीधा असर मानसून पर पड़ सकता है और बारिश प्रभावित हो सकती है।

El Nino increased concern: अल-नीनो ने बढ़ाई चिंता: ताकतवर हो रहा सिस्‍टम, जानिए छत्‍तीसगढ़ के मौसम पर कितना और कैसा पड़ेगा असर
X
By Sanjeet Kumar

El Nino increased concern: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में बारिश का दौर थमता दिख रहा है। फिलहाल राज्‍य या इसके आसपास अभी कोई ऐसा सिस्‍टम नहीं है, जिससे अच्‍छी बारिश की उम्‍मीद की जा सके। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के अनुसार अगले चौबीस घंटों के दौरान राज्‍य के अधिकांश हिस्‍सों में आंशिक बादल छाए रह सकते हैं। इस दौरान कहीं- कहीं हल्‍की से मध्‍यम वर्षा या बौछारें पड़ने की संभावना है। मौसम विभाग ने एक- दो स्‍थानों पर गरज-चमक के साथ वज्रपात की चेतावनी दी है। इधर, आसमान से बादलों के हटते ही तापमान बढ़ने लगा है। मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों में तापमान में वृध्दि की संभावना जताई है।

इन सबके बीच प्रबल (ताकतवर) होते अल-नीनो ने मौसम विज्ञानियों की चिंता बढ़ा दी है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अल-नीनो जितना ताकतवर होगा भारत में उतनी ही बारिश कम होगी। अल-नीनो एवं ला-नीना (El Nino and La Nina) प्रशांत सागर में कभी गर्म और कभी ठंडे पानी के कारण बनने वाला सिस्‍टम है। इसकी वजह से इस वर्ष देश में मानसून की स्थिति कमजोर है। देश के कई हिस्‍सों में सूखे की स्थिति बनी हुई है। छत्‍तीसगढ़ के मौसम विज्ञानियों के अनुसार यदि अल नीनो और प्रबल हुआ तो मानूसन को प्रभावित करेगा। इससे छत्‍तीसगढ़ सहित पूरे देश में बारिश रुक सकती है।

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार छत्‍तीसगढ़ के 28 में से 13 जिलों में सामान्‍य से कम बारिश हुई है। वहीं प्रदेश स्‍तर पर सामान्‍य से लगभग 15 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई है। बालोद, बलौदाबाजार, बिलासपुर, दंतेवाड़ा, धमतरी, दुर्ग, गरियाबंद, महासमुंद, मुंगेली, रायगढ़, राजनांदगांव और रायपुर में फिलहाल बारिश की स्थिति ठीक है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story