Begin typing your search above and press return to search.

ED Action: एक्शन में ईडीः तड़के मुख्यमंत्री के आवास पर धमकी ईडी की टीम, पूर्व मुख्यमंत्री को ऑफिस किया तलब

ED Action: ईडी की टीम आज एक्शन में है। उसके निशाने पर एक वर्तमान मुख्यमंत्री हैं तो एक पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री। ईडी की टीम आज सुबह मुख्यमंत्री के बंगले पर धमक गई तो पूर्व मुख्यमंत्री को अपने दफ्तर बुलाया है।

ED Action: एक्शन में ईडीः तड़के मुख्यमंत्री के आवास पर धमकी ईडी की टीम, पूर्व मुख्यमंत्री को ऑफिस किया तलब
X
By Neha Yadav

एनपीजी न्यूज ब्यूरो

ED Action: नई दिल्ली। नौ बार समन देने के बाद पवर्तन निदेशालय की एक टीम आज सुबह झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के दिल्ली स्थित निवास पर धमक गई। ईडी की टीम जब सीएम के बंगले पर पहुंची, उस दौरान हेमंत सोरेन वहां नहीं मिले । ईडी की टीम को देखकर सीएम बंगले के सिक्यूरिटी वाले चौंके। बाद में फिर गेट खोल दिया। पता चला है, ईडी की टीम वहां तलाशी ले रही है। ईडी ने पहले ही सोरेन को कथित भूमि घोटाला मामले में पूछताछ के लिए पेश होने को कहा था। बता दें, ईडी ने चेतावनी दी थी कि सोरेन या तो पेशी के लिए 29 जनवरी तक की तारीख दें या फिर ईडी के अधिकारी खुद ही उनसे पूछताछ करने उनके घर पहुंच जाएंगे।

झारखंड के मुख्यमंत्री को जमीन घोटाले में पूछताछ के लिए ईडी नौ समन दे चुकी है। आठवे समन में ईडी ने उन्हें 20 जनवरी तक का डेट देते हुए चेतावनी दी थी के वे पूछताछ के लिए नहीं आए, तो ईडी खुद पहुंच जाएगी। इसके खिलाफ सीएम हेमंत सोरेन सुप्रीम कोर्ट की शरण ली, मगर सुप्रीम कोर्ट ने उनकी याचिका खारिज कर दी। इसके बाद 27 जनवरी को ईडी ने सीएम हेमंत के आवास पर उनसे करीब सात घंटे तक पूछताछ की थी।

आईएएस समेत 14 गिरफ्तार

रांची में बजरा इलाके में 7.16 एकड़ जमीन से जुड़े कथित भूमि घोटाले में 2011 बैच के आईएएस छबि रंजन समेत 14 लोग गिरफ्तार हो चुके हैं। इनमें कई बड़े व्यापारी और कारोबारी शामिल हैं। इसी मामले में हेमंत सोरेन से पूछताछ होनी है। गिरफ्तार लोगों में 2011 बैच के आईएएस अधिकारी छवि रंजन, भानु प्रताप प्रसाद, व्यवसायी अमित अग्रवाल और बिष्णु अग्रवाल शामिल हैं।

लालू की मुश्किलें बढ़ी

बिहार में महागठबंधन की सरकार चली गई। मुख्यमंत्री नीतिश कुमार ने राजद को झटका देते हुए गठबंधन तोड़ दिया। उधर लैंड स्केम में ईडी ने आज राजद सुप्रीमो और पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को ईड ने आज दफ्तर तलब कर लिया। आज सुबह 11 बजे बेटी और सांसद मीसा भारती के साथ लालू प्रसाद ईडी दफ्तर पहुंचे। इस दौरान वहां मौजूद राजद कार्यकर्ताओं की भीड़ ने लालू की गाड़ी को घेर लिया और उनके समर्थन में नारेबाजी करने लगे। लालू ने उन्हें समझा बूझाकर शांत किया। इसके बाद वे भीतर गए। वहां ईडी की टीम उनसे पूछताछ कर रही है।

राजद कार्यकर्ताओं के गुस्से को देखते ईडी दफ्तर के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। राजद विधायक और लालू समर्थक केंद्र सरकार के विरोध में नारेबाजी कर रहे हैं। राजद समर्थकों का आरोप है कि बीमार लालू यादव को जान बूझकर परेशान किया जा रहा है। दरअसल, नौकरी के बदले जमीन घोटाला केस में पूछताछ के लिए लालू प्रसाद और उनके बेटे तेजस्वी यादव को पूछताछ के लिए बुलाया था। लालू को 29 जनवरी और तेजस्वी यादव को 30 जनवरी को पेश होने कहा गया था। ईडी में दर्ज केस के अनुसार रेलवे मंत्री रहते हुए लालू यादव इस घोटाले में शामिल थे। यह घोटाला 2004 से 2009 के बीच किया गया था, जहां कई लोगों को रेलवे के विभिन्न जोनों में ग्रुप-डी के पदों पर नौकरियां दी गई थीं। जमीन के बदले नौकरी घोटाले मामले में राष्ट्रीय जनता दल के सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव, पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव समेत 17 लोगों को आरोपी बनाया गया था।

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story