Begin typing your search above and press return to search.

Dhan Ki MSP: छत्‍तीसगढ़ के किसानों से अब कितने में होगी धान की खरीदी, जानिये..इस सवाल पर डिप्‍टी सीएम साव ने क्‍या कहा...

Dhan Ki MSP: केंद्र सरकार ने धान का न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य बढ़ा दिया है। कल हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में धान सहित कुल 14 फसलों की एमएसपी बढ़ाने का फैसला किया गया है।

Dhan Ki MSP: छत्‍तीसगढ़ के किसानों से अब कितने में होगी धान की खरीदी, जानिये..इस सवाल पर डिप्‍टी सीएम साव ने क्‍या कहा...
X
By Sanjeet Kumar

Dhan Ki MSP: रायपुर। धान का न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य (एमएसपी) में केंद्र सरकार ने 117 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी कर दी है। देश मे अब धान 2300 रुपये प्रति क्विंटल की दर पर सरकार खरीदेगी। केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में सरकार ने धान सहित कुल 14 फसलों के समर्थन मूल्‍य में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। धान की एमएसपी 2183 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 2300 रुपये प्रति क्विंटल की गई है। मक्का की एमएसपी 2090 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 2225 रुपये प्रति क्विंटल कर दी गई है।

छत्‍तीसगढ़ में बीजेपी ने विधानसभा चुनाव के दौरान 3100 रुपये प्रति क्विंटल की दर पर धान खरीदने का वादा किया था। सत्‍ता में आने के बाद एक सीजन किसानों से 3100 रुपये की दर पर खरीदी हो चुकी है। अब केंद्र सरकार ने खरीफ सीजन के धान का समर्थन मूल्‍य बढ़ा दिया है, ऐसे में अब सवाल उठ रहा है कि क्‍या प्रदेश के किसानों को 3217 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से धान का भगतान किया जाएगा। अभी इस पर सरकार को निर्णय लेना है, लेकिन कांग्रेस ने इसकी मांग अभी से कर दी है।

कांग्रेस के संचार विभाग के अध्‍यक्ष सुशील आनंद शुक्‍ला ने कहा कि खेती की लागत बढ़ गई है। इसकी तुलना में धान के न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य में केवल 117 रुपये की बढ़ोतरी अपर्याप्‍त है। इसके साथ ही शुक्‍ला ने राज्‍य सरकार से मांग की है कि वह वादे के अनुसार 3100 रुपये में 117 रुपये जोड़कर इस खरीफ सीजन में किसानों से 3217 रुपये में धान खरीदी करे।

कांग्रेस की तरफ से उठाए गए इस मांग पर जब राज्‍य के डिप्‍टी सीएम अरुण साव से मीडिया ने सवाल किया तो उन्‍होंने इसका सीधा जवाब नहीं दिया। साव ने कहा कि भाजपा ने 3100 रुपए प्रति क्विंटल के भाव से धान खरीदने का वादा किया है। केंद्र सरकार तरक्की और बेहतरी के लिए कार्य कर रही है। केंद्र सरकार का निर्णय किसानों के हित में है। वहीं, सरकार के उच्‍च पदस्‍थ अफसरों का कहना है अभी इस पर सरकार विचार करेगी।


Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story