Begin typing your search above and press return to search.

दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके, नेपाल में 3 दिन के अंदर 5.6 तीव्रता का भूकंप...

दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके, नेपाल में 3 दिन के अंदर 5.6 तीव्रता का भूकंप...
X
By Sandeep Kumar

नई दिल्ली। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) ने कहा कि सोमवार शाम नेपाल में रिक्टर पैमाने पर 5.6 तीव्रता के भूकंप के बाद दिल्ली में झटके महसूस किए गए।

एनसीएस के मुताबिक, भूकंप का केंद्र नेपाल में था और गहराई 10 किमी थी। एक्स पर एक पोस्ट में कहा गया, “भूकंप की तीव्रता: 5.6, 06-11-2023, 16:16:40 आईएसटी, अक्षांश: 28.89 और लंबाई : 82.36, गहराई: 10 किमी, क्षेत्र : नेपाल।”

दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में सोमवार को कई सेकंड तक हल्के झटके महसूस किए गए। इससे पहले 3 नवंबर को नेपाल में रात 11.32 बजे 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था।

तेज झटकों के परिणामस्वरूप पहाड़ी देश में 150 से अधिक लोगों की मौत हो गई, जो दुनिया के सबसे सक्रिय टेक्टोनिक क्षेत्रों (भूकंपीय क्षेत्र IV और V) में से एक है, जो इसे भूकंपीय गतिविधि के लिए अतिसंवेदनशील बनाता है।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story