Begin typing your search above and press return to search.

दिल्ली में स्कूल-कॉलेजों की लगी छुट्टी: समय से पहले विंटर ब्रेक, जानिए वजह...

दिल्ली में स्कूल-कॉलेजों की लगी छुट्टी: समय से पहले विंटर ब्रेक, जानिए वजह...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

नई दिल्ली। दिल्ली में वायु प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली विश्वविद्यालय ने 13 से 19 नवंबर तक छुट्टियां घोषित कर दी है। छुट्टियां के कारण विश्वविद्यालय ने अकादमिक कैलेंडर में बदलाव किया गया है।

गौरतलब है कि इससे पहले वायु प्रदूषण के कारण दिल्ली के सभी स्कूलों में समय से पहले विंटर ब्रेक लागू करना पड़ा था। दिल्ली के स्कूलों में भी 19 नवंबर तक शीतकालीन अवकाश है। यानी अब दिल्ली के सभी स्कूलों व दिल्ली विश्वविद्यालय में 20 नवंबर से कक्षाएं प्रारंभ होगी। बीते कई दिनों से दिल्ली में प्रदूषण लगातार बढ़ रहा था। इसको देखते हुए यहां वायु प्रदूषण रोकने के लिए ग्रेप-चार के नियम लागू हैं। हालांकि, इस बीच शुक्रवार को दिनभर हुई बूंदाबांदी से वायु प्रदूषण के स्तर में गिरावट आई है।

इस बीच दिल्ली के कई कॉलेजों में ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने की तैयारी थी। अब ऑनलाइन कक्षाएं नहीं होंगी। इसके स्थान पर दिल्ली विश्वविद्यालय ने छुट्टियां घोषित कर दी हैं, यह छुट्टियां आमतौर पर दिसंबर महीने में दी जाती है। छुट्टियां घोषित किए जाने के कारण दिल्ली विश्वविद्यालय में होने वाली प्रैक्टिकल एग्जाम की डेट भी बदलनी पड़ी है। विश्वविद्यालय में प्रैक्टिकल एग्जाम 13 से 19 दिसंबर को होंगे। वहीं, 13 दिसंबर से होने वाली लिखित परीक्षाएं 20 दिसंबर से शुरू होगी।

दिल्ली विश्वविद्यालय में परीक्षा विभाग के ओएसडी प्रो. अजय अरोड़ा के मुताबिक स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग की परीक्षाओं में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यह बदलाव केवल रेगुलर कॉलेज की परीक्षाओं में किया गया है। वहीं, दिल्ली के स्कूलों की छुट्टी घोषित की जा चुकी है। दिल्ली में स्कूल भी अब 20 नवंबर को खुलेंगे। दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने 'विंटर ब्रेक' यानी सर्दियों की छुट्टी घोषित करने का निर्णय लिया है।

शिक्षा निदेशालय के मुताबिक 9 से 18 नवंबर तक स्कूलों में शीतकालीन अवकाश रहेगा। राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण की लगातार बिगड़ती स्थिति को देखते हुए सरकार ने समय से पहले सर्दी की छुट्टी घोषित करने का निर्देश दिया है। अमूमन छुट्टियां दिसंबर-जनवरी में तेज ठंड पड़ने के दौरान दी जाती हैं। लेकिन, दिल्ली में प्रदूषण की मौजूदा स्थिति को देखते हुए पूर्व निर्धारित दिसंबर-जनवरी के विंटर ब्रेक घोषित कर दिए गए हैं।

इससे पहले दिल्ली में प्राइमरी स्कूलों को 10 नवंबर तक बंद करने का फैसला लिया गया था। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़े बताते हैं कि इस बुधवार को दिल्ली के आनंद विहार में एयर क्वालिटी इंडेक्स यानी एक्यूआई 452 था। यह आरके पुरम में 433, ओखला में 426, पंजाबी बाग में 460, श्री अरबिंदो मार्ग में 382, शादीपुर में 413 और आईटीओ में 413 के स्तर पर है।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story