Begin typing your search above and press return to search.

DA News: हड़ताल पर सरकार की प्रतिक्रिया का इंतजार: फेडरेशन के घटक दलों के बैठक की भी तैयारी

DA News: डीए सहित 4 सूत्रीय मांगों को लेकर एक दिवसीय हड़ताल के बाद फेडरेशन के नेता सरकार की प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहे हैं। इसके आधार पर कर्मचारी नेता आगे की रणनीति तय करेंगे।

DA News: हड़ताल पर सरकार की प्रतिक्रिया का इंतजार: फेडरेशन के घटक दलों के बैठक की भी तैयारी
X
By Sanjeet Kumar

DA News: रायपुर। डीए की मांग को लेकर प्रदेश के सरकारी कर्मचारी- अधिकारी ने 27 सितंबर को हड़ताल किया। कर्मचारी- अधिकारी फेडरेशन के नेता हड़ताल को पूरी तरह सफल बता रहे हें। कर्मचारी नेताओं के अनुसार राजधानी रायपुर सहित पूरे प्रदेश में हड़ताल का व्‍यापक असर हुआ। इसे देखते हुए उम्‍मीद की जा रही है कि सरकार मांगें मान लेगी। यदि ऐसा नहीं होता है तो अगले सप्‍ताह के बाद घटक दलों की बैठक बुलाकर आगे की रणनीति बनाई जाएगी।

बता दें केंद्रीय कर्मचारियों के समान डीए और एचआरए की मांग को लेकर फेडरेशन की तरफ से चरणबद्ध आंदोलन चलाया जा रहा है। उनकी मांगों में 2019 से बकाया एरिसर्य का जीपीएफ खाते में समायोजन की मांग भी शामिल है। जुलाई में हुई फेडरेशन की बैठक में इसको लेकर आंदोलन की रणनीति बनी थी, इसके आधार पर पूरे अगस्‍त में कर्मचारियों ने अभियान चलाया। इस दौरान मशाल रैली निकाली गई। सरकार के साथ ही सांसदों और विधायकों को ज्ञापन सौंपा गया। इसके बाद भी सरकार ने मांगें नहीं मानी तो फिर एक दिवसीय सांकेतिक हड़ताल का आयोजन किया गया।

इस बीच चर्चा है कि सरकार कर्मचारियों की 4 में एक मांग नवरात्र के दौरान पूरी कर सकती है। यह मांग डीए बढ़ाने की है। कर्मचारी 4 प्रतिशत डीए बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। प्रदेश के कर्मचारियों को अभी 46 प्रतिशत डीए मिल रहा है। 4 प्रतिशत बढ़ने से उनका डीए भी केंद्रीय कर्मचारियों के बराबर हो जाएगा। कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन के प्रांतीय संयोजक कमल वर्मा ने कहा कि हम अभी सरकार की पहल का इंतजार कर रहे हैं। सरकार के रुख के आधार पर आगे की रणनीति बनाई जाएगी।


Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story