Begin typing your search above and press return to search.

Corona in Chhattisgarh: 2 से 16 जिलों तक पहुंचा कोरोना: 12 दिन में 3 की गई जान, रोज मिल रहे पॉजिटिव, पखवाड़ेभर में सौ के पार पहुंची सक्रिय मरीजों की संख्‍या

Corona in Chhattisgarh: छत्‍तीसगढ़ में कोरोना वायरस ने एक बार फिर पैर पसारना शुरू कर दिया है। पखवाड़ेभर में ही सक्रिय मरीजों की संख्‍या 100 के पार पहुंच गई है। रोज एक दर्जन से ज्‍यादा नए केस सामने आ रहे हैं।

Corona in Chhattisgarh: 2 से 16 जिलों तक पहुंचा कोरोना: 12 दिन में 3 की गई जान, रोज मिल रहे पॉजिटिव, पखवाड़ेभर में सौ के पार पहुंची सक्रिय मरीजों की संख्‍या
X
By Sanjeet Kumar

Corona in Chhattisgarh: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। दिसंबर के अंतिम सप्‍ताह में गिनेचुने सक्रिय केस थे, लेकिन जनवरी शुरू होने के बाद से केस लगातार बढ़ रहे हैं। छत्‍तीसगढ़ में 2 जिलों से बढ़कर कोरोना का संक्रमण 16 जिलों में पहुंच गया है। हर रोज करीब दर्जनभर से ज्‍यादा नए केस सामने आ रहे हैं। फिलहाल राज्‍य में सक्रिय मरीजों की संख्‍या 115 के पार पहुंच गई है। इस दौरान 3 पॉजिटिव मरीज की मौत भी हो चुकी है।

प्रदेश में कोरोना के सबसे ज्‍यादा 53 सक्रिय मरीज रायपुर जिला में हैं। रायगढ़ में 25 और दुर्ग जिला में 13 सक्रिय मरीज हैं। इसके अलावा मोहला-मानपुर, राजनांदगांव, बालोद, बेमेतरा, धमतरी, बलौदाबाजार, गरियाबंद, जांजगीर-चांपा, सारंगढ़, कोरिया, सूरजपुर, बस्‍तर, सुकमा और कोंडागांव में भी सक्रिय मरीज हैं। सभी मरीज अस्‍पतालों में भर्ती हैं।

वास्‍थ्‍य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार 23 नवंबर को एक कोरोना पॉजिटिव मिला था, जो 30 नवंबर को डिस्‍चार्ज हो गया। इसके बाद 20 दिसंबर तक राज्‍य में कोरोना का एक भी सक्रिय मरीज नहीं था। 21 दिसंबर को एक साथ 3 पॉजिटिव मिले। ये मरीज कांकेर, रायपुर और बिलासपुर जिला में मिले थे। 22 दिसंबर को रायपुर और दुर्ग में 2 नए केस मिले। 23 दिसंबर को रायपुर में 2 और दुर्ग में 1 नए मरीज की पहचान की गई। इसके साथ राज्‍य में सक्रिय मरीजों की संख्‍या 8 पहुंच गई। 24 दिसंबर को नया केस नहीं मिला, लेकिन 25 दिसंबर को दुर्ग में फिर एक नया मामला सामने आ गया। 26 दिसंबर को नए मरीजों की संख्‍या बढ़कर 5 हो गई। इसके बाद से रोज 12 से 15 नए केस मिल रहे हैं।

छह महीने बाद फिर बढ़ने लगे हैं मरीज

प्रदेश में इस वर्ष जून तक लगातार मरीज मिल रहे थे। प्रदेश में 21 जुलाई को कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्‍या जीरो हो गई। इसके बाद एक- दो मरीज फिर आए और 01 अगस्‍त को राज्‍य में सक्रिय मरीजों की संख्‍या फिर जीरो हो गई। इस बीच 14 अगस्‍त को एक मामला सामने आया। 21 अगस्‍त को उस मरीज के ठीक होने के साथ ही सक्रिय मरीजों की संख्‍या जीरो हो गई। करीब सप्‍ताहभर यही स्थिति रही, लेकिन 1 सितंबर को एक पॉजिटिव मरीज मिला। 8 सितंबर को उसके ठीक होने के बाद लगभग महीनेभर कोई नया मरीज नहीं मिला। अक्‍टूबर में दो मरीज मिले, सप्‍ताहभर बाद दोनों ठीक हो गए। इसके बाद 23 नवंबर को एक मरीज मिला, जो 30 नवंबर को डिस्‍चार्ज हो गया।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story