Begin typing your search above and press return to search.

CM Vishnu Deo's Home District Jashpur: आम से खास हो गया जशपुर जिला: लेकिन चुनौतियां हैं ढेरों, जानिए...मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय के गृह जिला जशपुर को करीब से

CM Vishnu Deo's Home District Jashpur: जशपुर सरगुजा संभाग का एक आदिवासी जिला। मैदानी जिलों की तुलना में विकास के मामले में अब भी काफी पीछे है, लेकिन अब यह आम से खास जिला बन गया है,क्‍योंकि मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय का गृह जिला है।

CM Vishnu Deos Home District Jashpur: आम से खास हो गया जशपुर जिला: लेकिन चुनौतियां हैं ढेरों, जानिए...मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय के गृह जिला जशपुर को करीब से
X
By Sanjeet Kumar

CM Vishnu Deo's Home District Jashpur: रायपुर। जशपुर जिला, छत्‍तीसगढ़ प्रकृति संपदा से भरपूर आदिवासी बाहुल जिला है। यह छत्‍तीसगढ़ का सीमावर्ती जिला है। इस जिला की एक सीएम ओडिशा और दूसरी सीमा झारखंड से लगी है। ऐसे में सुरक्षा और क्राइम लिहाज से यह बेहद संवेदनशील जिला है। पंडरापाट, सन्‍नापाट, बादलखोल और कैलाश गुफा इस जिला में पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है। प्रदेश और देश की राजनीति में अब तक इसकी पहचान स्‍व. दिलीप सिंहजूदेव से थी, लेकिन 13 दिसंबर 2023 के बाद जशपुर जिला की पहचान में छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री का नाम भी जुड़ गया है। मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय का यह गृह जिला है।

कुनकुरी सीट से विधायक चुने गए विष्‍णुदेव साय ने 13 दिसंबर को जैसे ही मुख्‍यमंत्री के पद की शपथ ली वैसे ही यह जिला आम से खास हो गया। अब यह छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री का गृह जिला है, लेकिन राज्‍य के मैदानी या दूसरे बड़े जिलों की तुलना में विकास के मामले में यह काफी पीछे है। वहीं, सीमावर्ती जिला होने की वजह से वहां पुलिस के सामने भी कई तरह की चुनौतियां हैं। छत्‍तीसगढ़ के पिछड़े जिलों में शामिल जशपुर मानव तस्‍करी के लिए कुख्‍यात रहा है। धर्मांतरण बड़ी चुनौती है। गाय हत्या, सामूहिक रेप, डकैती और गांजा की तस्करी यहां के आम अपराधों में शामिल हैं। धर्मांतरण के साथ सबसे ज्‍यादा चंगाई सभा इसी जिला में होता है।

राज्‍य निर्माण से 2 वर्ष पहले हुआ था जशपुर जिला का गठन

जशपुर जिला का गठन छत्‍तीसगढ़ राज्‍य निर्माण से 2 साल पहले 1998 में अविभाजित मध्‍य प्रदेश में हुआ था। अलग जिला बनने से पहले यह रायगढ़ जिला का हिस्‍सा था। इसका कुल क्षेत्रफल 8270 वर्ग किलो मीटर है । भौगोलिक दृष्टि से यह दो भागों में बंटा हुआ है। राष्ट्रीय मार्ग क्रमांक-43 यहां की मुख्‍य सड़क है। इस जिला में विधानसभा की 3 सीटे हैं। जशपुर, पत्‍थलगांव और कुनकुरी तीनों ही सीट आदिवासी आरक्षित है। जिला में जशपुर, कुनकुरी, बगीचा, और पत्थलगांव 4 पुलिस अनुविभाग है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story