Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Weather Report: CG मौसम विभाग की चेतावनी: अगले तीन दिनों तक बिगड़ा रहेगा मिजाज, अंधड़ के साथ....

Chhattisgarh Weather Report: प्रदेश के मौसम का मिजाज फिर एक बार बदल रहा है। मौसम विभाग ने छत्‍तीसगढ़ के मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया है।

Chhattisgarh Weather Report: CG मौसम विभाग की चेतावनी: अगले तीन दिनों तक बिगड़ा रहेगा मिजाज, अंधड़ के साथ....
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh Weather Report: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ के मौसम का मिजाज फिर एक बार करवट ले रहा है। प्रदेश के अधिकांश हिस्‍सों में बादल छाए हुए हैं। वहीं, मौसम विभाग ने 13 मई तक राज्‍य में मौसम का मूड इसी तरह बने रहने की संभावना के साथ चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने राज्‍य में कहीं-कहीं तेज हवा, अंधड़ के साथ बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी दी है।

मौसम विभाग के अनुसार आज प्रदेश के बिलासपुर, सरगुजा और बस्‍तर संभाग के कुछ एक स्‍थानों पर हल्‍की से मध्‍यम बारिश तथा कहीं-कहीं बुंदाबांदी हुई है। इस दौरान पखांजूर में 3 सेमी बारिश दर्ज की गई है। इधर, बदली की वजह से राज्‍य के अधिकांश हिस्‍सों में तापमान में कमी आई है। शुक्रवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो सामान्‍य से करीब ढाई डिग्री कम है। वहीं, बिलासपुर के अधिकतम तामपान में 4 डिग्री सेल्सियस से अधिक की कमी आई है। आज वहां दिन का तापमान 38.6 रहा।

अगले 48 घंटो के लिए मौसम का अनुमान

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार प्रदेश में अगले 2 दिनों में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है। इसके बाद अधिकतम तापमान में हल्‍की गिरावाट आ सकती है। प्रदेश में अगले 5 दिनों तक बादल गरजने, वर्षा और अंधड चलने की संभावना है।

जानिए..क्‍यों बदला है मौसम का मिजाज

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के मौसम पर दो सिस्‍टम असर डाल रहे हैं। इनमें पूर्व- पश्चिम ट्रफ उत्‍तर- पश्चिमी राजस्‍थान के ऊपर बने चक्रवात से मध्‍य प्रदेश, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल होते हुए दक्षिण असम तक समुद्र तल से 0.9 किलो मीटर ऊपर बनी हुई है। दूसरा एक चक्रवात मध्‍य प्रदेश तथा आसपास के क्षेत्रों में औसत समुद्र तल से 1.5 किलो मीटर की ऊंचाई तक विस्‍तारित है।

रायपुर के लिए मौसम का पुर्वानुमान

रायपुर में अगले चौबीस घंटो के दौरान बादल छाए रह सकते हैं। अधिकतम तापमान 40 और न्‍यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story