Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Police SI Recruitment: एसआई भर्ती: आज देर रात या कल जारी हो सकता है रिजल्‍ट, तैयारी में जुटी कमेटी

Chhattisgarh Police SI Recruitment: छत्‍तीसगढ़ पुलिस में 2021 से एसआई भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। जल्‍द ही इसका रिजल्‍ट जारी हो सकता है।

Chhattisgarh Police SI Recruitment: एसआई भर्ती: आज देर रात या कल जारी हो सकता है रिजल्‍ट, तैयारी में जुटी कमेटी
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh Police SI Recruitment: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ पुलिस में सब इंस्पेक्टर, सूबेदार और प्लाटून कमांडर भर्ती का परिणाम आज देर रात या कल जारी हो सकता है। अभ्‍यर्थियों के आंदोलन को देखते हुए सरकार की तरफ से आचार संहिता लागू होने से पहले परिणाम जारी करने का प्रयास किया जा रहा है। इसके देखते हुए भर्ती के लिए गठित चयन समिति रिजल्‍ट तैयार करने में जुटी हुई है। इससे रिजल्‍ट आजकल में जारी होने की अटकले लगनी शुरू हो गई है।

बता दें कि राज्‍य पुलिस में सूबेदार, सब इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर विशेष शाखा, प्लाटून कमांडर, सब इंस्पेक्टर (अंगुल चिह्न), सब इंस्पेक्टर (प्रश्नाधीन दस्तावेज), सब इंस्पेक्टर (कम्प्यूटर) और सब इंस्पेक्टर (रेडियो) के 975 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया 2021 से चल रही है। वैसे तो यह भर्ती की प्रक्रिया 2018 से चल रही है। पूर्ववर्ती भाजपा सरकार ने 655 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया था। इस बीच आचार संहिता लागू हो गई, फिर सरकार बदल गई। इससे भर्ती की प्रक्रिया रुक गई। अभ्यर्थियों के आंदोलन के बाद मौजूदा कांग्रेस सरकार ने 2021 में 975 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया।

2021 में निकली इस भर्ती के लिए इसी वर्ष 29 जनवरी 2023 को प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की गई। इसके बाद 26 मई से 29 मई 2023 तक मुख्य परीक्षा में हुई। लिखित परीक्षाओं का आयोजन व्‍यवासयिक परीक्षा मंडल (व्‍यामं) के माध्‍यम से किया गया। प्रारंभिक परीक्षा में करीब 60 हजार अभ्यर्थी शामिल हुए थे। लिखित परीक्षाओं के बाद 18 से 30 जुलाई 2023 तक- शारीरिक दक्षता परीक्षा का आयोजन किया गया। इसके बाद 17 अगस्त से 08 सितंबर 2023 तक इंरव्‍यू लिए गए। इसके बाद से प्रक्रिया रुकी हुई है। ऐसे में 5 साल से भर्ती का इंतजार कर रहे अभ्‍यार्थियों की चिंता बढ़ गई है। अभी दो दिन पहले भर्ती का रिजल्‍ट शीघ्र जारी करने की मांग करते हुए अभ्‍यर्थी डिप्‍टी सीएम टीएस सिंहदेव के बंगले पहुंच गए थे। अभ्‍यर्थियों की चिंता यह है कि आज-कल में आचार संहिता लागू होना है, इससे पहले परिणाम जारी नहीं किए गए तो फिर मामला दिसंबर तक अटक जाएगा। इस वजह से वे चाहते हैं कि रिजल्‍ट जल्‍दी जारी कर दिया जाए।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story