Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh News: CG स्वाइन फ्लू से चौथी मौत और कोरोना की दस्तक: जानिये..छत्‍तीसगढ़ में मिला कोरोना का मरीज और कहां-कहां फैला है स्वाइन फ्लू

Chhattisgarh News:

Chhattisgarh News: CG स्वाइन फ्लू से चौथी मौत और कोरोना की दस्तक: जानिये..छत्‍तीसगढ़ में मिला कोरोना का मरीज और कहां-कहां फैला है स्वाइन फ्लू
X
By Radhakishan Sharma

Chhattisgarh News: बिलासपुर। बिलासपुर के सिम्स (Chhattisgarh Instute of Medical Science) से एक खबरदार करने वाली खबर आ रही है। बिलासपुर में कोरोना पाजिटिव मरीज मिला है। सिम्स में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है। कोविड-19 के मरीज मिलने से डाक्टरों के साथ ही परिजनों की चिंता बढ़ गई है। कोरोना पाजिटिव मरीज के परिजनों का एतिहात के तौर पर चिकित्सकीय परीक्षण कराया जा रहा है। कोरोना की वापसी के साथ ही स्वाइन फ्लू का कहर भी जारी है। अब तक चार मरीजों की मौत हो गई है। बिलासपुर में पहली मौत है। सिम्स व जिला अस्पताल के अलावा स्वास्थ्य विभाग ने निजी अस्पतालों को अलर्ट मोड पर रहने की हिदायत दी है।

कोटा ब्लाक के रिमोट एरिया जहां आदिवासियों की बहुलता है मलेरिया का कहर अभी-अभी थम पाया हैहमलेरिया और डायरिया से आधा दर्जन मौत के बाद ट्राइबल रिमोट एरिया में स्थिति अब भी बेकाबू ही है। मलेरया और डायरिया के मरीज लगातार मिल रहे हैं। शहर व आसपास के इलाकों में स्वाइन फ्लू के साथ वायरल फीवर का जोर पकड़ने लगा है। स्वाइन फ्लू से रविवार का शहर में पहली मौत हुई है। हालांकि दूसरे जिलों से संक्रमित होने के बाद इलाज के लिए अपोलो अस्पताल आने वाले तीन मरीजों की मौत स्वाइन फ्लू से हो चुकी है। स्वाइन फ्लू के बढ़ते मरीज के बीच चिंताजनक खबर ये कि कोरोना पाजिटिव एक मरीज को सिम्स में रविवार की रात भर्ती कराया गया है। बेलगहना के एक व्यक्ति को सिम्स में कोविड -19 वार्ड में शिफ्ट किया गया है।

शहर में पहली मौत

स्वाइन फ्लू से शहर में पहली मौत हुई है। मंगला के एक मरीज की मौत अपोलो अस्पताल में हो गई। बेलगहना के 49 वर्षीय एक व्यक्ति को सर्दी-खांसी और तेज बुखार की शिकायत पर सिम्स में भर्ती कराया गया था। आरटीपीसीआर जांच में व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिला है। कोटा क्षेत्र में मलेरिया के 2 और डायरिया के 12 मरीज मिले हैं, जिन्हें रतनपुर के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

9 मरीज थे भर्ती, कोरिया व जांजगीर- चांपा में 1-1 की मौत

29 जुलाई से 9 अगस्त के बीच अपोलो हॉस्पिटल में 9 मरीज स्वाइन फ्लू के भर्ती किए गए थे। जिसमें 5 मरीज बिलासपुर जिले,2 मरीज कोरिया, 1 जांजगीर व एक मरीज गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले का था। इसमें बिलासपुर, कोरिया व जांचगीर-चांपा जिले के कुल 3 मरीजों की मौत हो चुकी है।

दो अस्पताल में स्पेशल आइसोलेशन वार्ड

स्वाइन फ्लू के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने सिम्स में पहले से ही पांच बेड का स्पेशल आइसोलेशन वार्ड बना दिया है। जिला अस्पताल में 10 बेड का स्पेशल आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है।

ये लक्षण दिखे थे तो स्वाइन फ्लू,तत्काल कराएं इलाज

  • सर्दी, गले में खरास के साथ खांसी, बुखार
  • मांसपेसियों में दर्द व जकड़न
  • रह-रह कर उल्टी-दस्त या मतली आना
  • सांस फूलना, सिर में दर्द बना रहना

ये सावधानी जरुरी

  • हाथों को नियमित अंतराल में तक धोते रहें।
  • खांसते व छींकते समय नेपकीन या टॉवेल का उपयोग करें।
  • सार्वजनिक स्थानों में फिजिकल डिस्टेंस बना कर चलें और रहें।
  • पानी उबाल कर पीएं, ताजा भोजन करें।
  • घर व आसपास को स्वच्छ रखें।

Next Story