Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh News: सरेंडर करने वाले नक्‍सलियों को 7 दिन में गन पकड़ाकर बना सकते हैं गनमैन: सीजी के डिप्‍टी सीएम का बड़ा बयान...

Chhattisgarh News: छत्‍तीसगढ़ के डिप्‍टी सीएम और गृह मंत्री विजय शर्मा ने सरेंडर करने वाले नक्‍सलियों को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्‍होंने सरेंडर करने वाले नक्‍सलियों को बेहद भरोसेमंद करार दिया है।

Chhattisgarh News: सरेंडर करने वाले नक्‍सलियों को 7 दिन में गन पकड़ाकर बना सकते हैं गनमैन: सीजी के डिप्‍टी सीएम का बड़ा बयान...
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh News: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ की विष्‍णुदेव साय सरकार नक्‍सलियों के लिए नई सरेंडर पॉलिसी ला रही है। राज्‍य में बीजेपी की सरकार आने के बाद से ही इसकी कवायद शुरू हो गई थी। बस्‍तर पुलिस ने बकायादा सार्वजनिक सूचना जारी कर लोगों से विशेष रुप से नक्‍सलवाद से जुड़े लोगों से भी इसके लिए सुझाव मांगा था। 3 दिन के छत्‍तीसगढ़ के दौरे पर आए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी रायपुर में प्रेसवार्ता के दौरान नक्‍सलियों की सरेंडर पॉलिसी का जिक्र किया। अब प्रदेश के डिप्‍टी सीएम और गृह मंत्री विजय शर्मा का बड़ा बयान सामने आया है।

प्रदेश के डिप्‍टी सीएम विजय शर्मा ने सरेंडर करने वाले नक्‍सलियों को बेहद भरोसेमंद करार दिया है।मीडिया से चर्चा करके हुए शर्मा ने कहा कि सरेंडर करने वाले नक्‍सली इतने विश्‍वासपात्र होते हैं कि सरेंडर करने के 7 दिन के भीतर आप उन्‍हें गन पकड़ाकर गनमैन बना सकते हैं। उन्‍होंने कहा कि यही वजह कि जो मुख्‍य धारा से भटक गए हैं, अनावश्‍यक बंदूल लेकर निकले हैं उन्‍हें मुख्‍य धारा में जोड़ना हमारा मकसद है।

बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्री ने छत्‍तीगसढ़ सहित पूरे देश से मार्च 2026 तक नक्‍सलवाद के खात्‍में की बात कही है। उन्‍होंने नक्‍सलियों से बंदूक छोड़ने की भी अपील की है। शाह ने कहा है कि हमारा मकसद केवल गोली चलाना नहीं है। यही वजह है कि नक्‍सल प्रभावित क्षेत्रों में सरेंडर करने वालों की संख्‍या अधिक है। उन्‍होंने आंकड़े जारी करते हुए बताया कि सरेंडर करने वालों के बाद सबसे ज्‍यादा संख्‍या गिरफ्तार किए गए नक्‍सलियों की है। इसके बाद आंकड़ा मारे गए नक्‍सलियों का आता है।

शाह ने कहा कि विष्णु देव साय के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार ने पिछले आठ महीने में ही 147 वामपंथी उग्रवादियों को मार गिराया है। इस दौरान 631 वामपंथी उग्रवादियों ने आत्मसमर्पण कर समाज की मुख्यधारा में लौटे हैं। इसका श्रेय साय सरकार द्वारा संचालित नीतियों के बेहतर क्रियान्वयन को दिया जा रहा है। राज्य में पिछली सरकार के कार्यकाल में जहां सिर्फ 219 वामपंथी मारे गए, वहीं विष्णु देव साय सरकार के आठ महीने में ही वामपंथी उग्रवादियों के लगातार एनकाउंटर तथा आत्मसमर्पण को बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story